VIDEO: कौन हैं मौनी महाराज… जिन्होंने पहनी 500 रुद्राक्ष मालाएं

Written by Newsroom Staff January 12, 2019 5:25 pm

नई दिल्ली। प्रयागराज कुंभ मेले में आए कई संत-महात्मा अपने अनूठे अंदाज़ की वजह से छाए हुए हैं। इन्ही में एक हैं शिवयोगी मौनी महाराज, जिन्हे लोग रुद्राक्ष वाले बाबा के नाम से जानते हैं। बता दें कि मौनी महाराज ग्यारह हजार रुद्राक्षों की माला पहनकर जब मेले में निकलते हैं तो उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती हैं।

कौन हैं मौनी बाबा

मौनी बाबा ने रुद्राक्ष की एक दो नहीं बल्कि तकरीबन पांच सौ मालाएं पहनी हैं। कोई माला ग्यारह रुद्राक्ष की तो कोई इक्कीस- इक्यावन और एक सौ आठ रुद्राक्षों की है, बाबा के शरीर पर तो रुद्राक्ष रहती ही है, इसके साथ ही करीब सौ माला वह अपने सिर पर भी बांधे रहते हैं। इनमे कई रुद्राक्ष एकमुखी हैं तो कई सोलह मुखी तक।

ग्यारह हजार से ज़्यादा रुद्राक्ष धारण करने वाले ये बाबा हैं शिवयोगी मौनी महाराज। मौनी बाबा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनाव क्षेत्र अमेठी के परमहंस आश्रम के महंत हैं। मौनी महाराज उर्फ़ रुद्राक्ष वाले बाबा की खासियत यह है कि वह न तो खरीदे हुए रुद्राक्ष पहनते हैं और न ही किसी से मांगते हैं। वो सिर्फ वही रुद्राक्ष पहनते हैं, जो किसी संत या महापुरुष द्वारा उन्हें भेंट की जाती है।

12 साल तक मौन

रुद्राक्ष वाले मौनी महाराज मेले में जहां भी जाते हैं, वहां भीड़ से घिर जाते हैं। रुद्राक्ष की यह मालाएं वह अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के अपने संकल्प के लिए पहनते हैं। अपनी इसी संकल्प के तहत उन्होंने बारह सालों तक मौन धारण किया हुआ था, मौन रहने की वजह से ही लोग उन्हें मौनी बाबा कहने लगे हैं।

रुद्राक्ष वाले बाबा कुंभ मेले में जहां भी जाते हैं, वहां उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती है। कोई उनके रुद्राक्षों के बारे में जानना चाहता है तो कोई उनके संकल्प के बारे में।

Facebook Comments