दुनिया के पहले फोल्डेबल OLED टीवी से LG ने उठाया पर्दा

Written by Newsroom Staff January 9, 2019 10:34 am

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी LG ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में दुनिया का पहला मुड़नेवाला OLED टीवी पेश किया है। इसका नाम LG Signature OLED TV R है। यह 65 इंच का रोलेबल स्क्रीन के साथ OLED TV है। यह टीवी बाहर नहीं दिखता है क्योंकि यह एक डिब्बे के अंदर रोल होकर आता है।  इस कॉन्सेप्ट की घोषणा कंपनी ने पिछले साल की थी।

65 इंच का यह सिग्नेचर ओएलईडी टीवी अगले साल से बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने इसकी घोषणा यहां चल रहे सीईएस 2019 में सोमवार को की।

इसके साथ ही एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा, “एक रौलेबल ओएलईडी टीवी गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि यह यूजर्स को दीवार की सीमाओं से मुक्त करती है। इससे उन्हें अब टीवी रखने के स्थान को हमेशा टीवी के लिए आरक्षित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब वे टीवी नहीं देखेंगे तो इसे मोड़ कर रख दिया करेंगे।”

इतना ही नहीं यूजर्स अपनी आवाज से टीवी के इनबिल्ट अमेजन एलेक्सा को निर्देश दे सकते हैं। एलजी अपने एआई टीवी लाइनअप को 2019 में लॉन्च करेगी, जो एप्पल एयरप्ले 2 और होमकिट को भी सपोर्ट करेगी। एप्पल के होमकिट सपोर्ट के साथ ग्राहक अपनी एलजी टीवी को होम एप या केवल सीरी को निर्देश देकर नियंत्रित कर पाएंगे।

टीवी में एक लाइन मोड भी दिया गया है। इस मोड को ऑन करने से टीवी स्क्रीन का केवल एक चौथाई हिस्सा ही बॉक्स से बाहर आएगा। इस मोड का इस्तेमाल म्यूजिक सुनने, वॉइस असिस्टेंट और स्मार्टहोम के अन्य डिवाइसेज को कंट्रोल करने में किया जा सकेगा।

बताया जा रहा है कि इस टीवी को Amazon Alexa के लिए जल्द ही एक सपॉर्ट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद रिमोट कंट्रोल पर दिए गए प्राइम विडियो बटन को प्रेस कर यूजर्स एलेक्सा से भी बात कर सकेंगे। टीवी के बारे में बात करते हुए एलजी ने कहा कि यह रोलेबल ओलेड टीवी वेबओएस पर चलता है जो स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए एक स्मार्ट इकोसिस्टम उपलब्ध कराता है।

 

Facebook Comments