लाइफस्टाइल

मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों से मौत का खतरा बढ़ जाता है। टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों के कारण होती हैं। मधुमेह के साथ जुड़े ग्लूकोज के उच्च स्तर से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिससे रक्तचाप और नजर, जोड़ों में दर्द तथा अन्य परेशानियां हो जाती हैं।

अगर आप केले नहीं खाते तो खाना शुरू कर दें। क्योंकि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर होता है।इसका कारण है केले में कैरोटिनॉइड यौगिक का पाया जाना।

सभी लोगों को कभी न कभी एकांत और शांति की आवश्यकता होती है। सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब व्यक्ति खुद के साथ कुछ समय बिताना चाहता है।

आपने कई बार लोगों को सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते देखा होगा। हेल्थ एक्सपर्ट भी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर बेहतर तरीके से काम करता है

एक नए शोध में पैंक्रियाटिक कैंसर के मरीजों में पीएचएलपीपी1 व पीकेसी एंजाइम के स्तरों के इस्तेमाल से लाभ मिलने की बात कही गई है। इससे शोधकर्ता नई चिकित्सकीय दवाएं विकसित कर सकते हैं, जो दोनों एंजाइमों के संतुलन को बदलेगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह से जुड़ा शर्करा का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और इससे रक्तचाप, दृष्टि व जोड़ों में दर्द व अन्य दिक्कतें पैदा होती हैं।

अलग-अलग रंग शरीर और दिमाग को संतुलित रखता है। साथ ही आपके दिमाग को बूस्ट भी करते हैं। मौजूदा वक्त में रोगों को खत्म करने वाली कलर थैरेपी भी इसी खूबी का ही हिस्सा है।

रंगों के त्योहार होली का सबको काफी इंतजार है और हो भी क्यों ना? लोग इस त्योहार में सबकुछ भूलकर एक दूसरे की खूशी में शामिल हो जाते है और रंगो के इस उत्सव में पूरी तरह से खो जाते है।

ग भरे होली के त्योहार आने में अब कुछ ही दिन रह गए है और ऐसे में लोग इस त्योहार को मनाने के लिए काफी उत्साहित दिख रहे हैं। होली की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।