मधुमेह रोगियों में 58 फीसदी मौतों का कारण दिल संबंधी रोग

विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह से जुड़ा शर्करा का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और इससे रक्तचाप, दृष्टि व जोड़ों में दर्द व अन्य दिक्कतें पैदा होती हैं।

Avatar Written by: March 22, 2019 9:09 am

मेक्सिको सिटी। टाइप 2 मधुमेह के मरीजों में 58 फीसदी मौतें दिल संबंधी रोगों की वजह से होती हैं। समाचार एजेंसी एफे से मेक्सिकन डायबिटीज फेडरेशन की अध्यक्ष हेक्टर सांचेज मिजंगोस ने कहा, “इस बीमारी के शिकार लोगों में असमय मौत या दिल संबंधों रोगों की वजह से अक्षमता का ज्यादा खतरा होता है।”children diabetesविशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह से जुड़ा शर्करा का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और इससे रक्तचाप, दृष्टि व जोड़ों में दर्द व अन्य दिक्कतें पैदा होती हैं।
Diabetes

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों से पता चलता है कि टाइप2 मधुमेह से 44.2 करोड़ लोग पीड़ित हैं।diabetes

मेक्सिको के स्वास्थ्य सचिवालय ने पाया कि एज्टेक राष्ट्र के 1.3 करोड़ लोग मधुमेह के साथ जी रहे हैं और इन प्रभावितों में आधे लोगों को ही पता है कि उन्हें बीमारी है।Diabetes

मिजंगोस के अनुसार, 2015 में अकेले मेक्सिको में 98,000 से ज्यादा लोगों की मौत मधुमेह से हुई और मरने वालों की औसत आयु 66.7 साल रही।

उन्होंने कहा, “यह अफसोसजनक है क्योंकि ये लोग 15 साल और जीवित रह सकते थे।”

उपचार के विकल्पों में सुधार के लिए मेक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जनवरी में कैनाग्फ्लिोजिन के इस्तेमाल को मंजूरी दी।

मिजंगोस ने कहा, “इस दवा के साथ एक व्यक्ति 100 मिलीग्राम शर्करा प्रतिदिन कम कर सकता है, जिससे रोजाना 4000 कैलोरी कम होगी जो वजन घटाने में सहायता करती है।”

Support Newsroompost
Support Newsroompost