ये हैं सुबह जल्दी उठने के फायदे,आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

बड़े-बुजुर्गों ने जो कहा है वो पुरे अनुभव के साथ कहा है। सुबह जल्दी उठकर आप न सिर्फ स्वस्थ रहते हैं बल्कि दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं, हर काम में अपना 100 प्रतिशत देते हैं।

Written by Newsroom Staff April 15, 2019 11:30 am

नई दिल्ली। अक्सर देखा गया है कि लोग सुबह जल्दी न उठने के कई बहाने बनाते हैं। लेकिन सुबह जल्दी उठना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। बड़े-बुजुर्गों ने जो कहा है वो पुरे अनुभव के साथ कहा है। सुबह जल्दी उठकर आप न सिर्फ स्वस्थ रहते हैं बल्कि दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं, हर काम में अपना 100 प्रतिशत देते हैं।

अगर आपको देर से उठने की आदत है तो सुबह आरामदायक बिस्तर छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है लेकिन देर अभी भी नहीं हुई है। एक बार सुबह सूर्योदय देख लें, एक कप कॉफी पी लेंगे और जल्दी उठने के फायदे जान लेंगे तो शायद कभी देर से नहीं उठेंगे।

सुबह जल्दी उठने के ये होते हैं फायदे

शरीर में आलस नहीं रहती

जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन के हीडलबर्ग में जीवविज्ञान के प्रोफेसर क्रिस्टोफर रैंडलर का कहना है कि सुबह जल्दी उठना मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है।  सुबह उठने वाले लोगों में सोचने की क्षमता और समस्या को सुलझाने की कला बेहतर होती है। ऐसे लोग ज्यादा रचनात्मक होते हैं, इनकी एकाग्रता और मेमोरी भी बेहतर होती है।

ऐसे बनेगी सुबह जल्दी उठाने की आदत

यूं तो ज्यादातर युवाओं को विद्यार्थी जीवन में देर से सोने और देर से उठने की आदत होती है। अधिकतर लोग वही आदत  व्यावसायिक जीवन में भी जारी रखते हैं। हालांकि, जीवन निरंतर चलता रहता है लेकिन भविष्य में आपको ही इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। जल्दी उठने की प्रक्रिया को रात की दिनचर्या से एडजस्ट करने की जरुरत होती है। पूरे दिन की योजना को 10 मिनट के स्लॉट में विभाजित करें। अलार्म बजने पर आलस को पास ना आने दें।

शांति का अनुभव

सुबह जल्दी उठाने की अहम बात ये है कि आप भागदौड़ भरी जिंदगी शुरू होने से पहले ही अपनी सुबह की शुरुआत कर देते हैं। शांति में समय बिताने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, रक्तचाप कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

प्राकृतिक पोषण 

सुबह के शुरुआती घंटे हमें प्राकृतिक पोषण प्रदान करते हैं। जल्दी उठकर आप अपनी बालकनी में योग या आस पास के पार्क में टहलने जैसी आसान आदत से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

आराम से नाश्ता करने का समय 

सुबह जल्दी उठने का एक बड़ा फायदा होता है कि आपको आराम से नाश्ता करने का भरपूर समय मिलता है और नाश्ता कभी स्किप नहीं होता। डॉक्टर एक बात हमेशा कहते हैं कि स्वस्थ रहना है तो भले थोड़ा ही खाओ लेकिन सुबह का आहार कभी छूटना नहीं चाहिए।

 

 

Facebook Comments