Rakshabandhan: भाई-बहन के रिश्ते में अगर आ गई है दूरियां तो आजमाएं ये टिप्स

जहां एक ओर देश देशभक्ति के रंग में डूबेगा तो वहीं दूसरी ओर भाई –बहनों का प्यार एक दूसरे के लिए उमड़ेगा। तो फिर इस रक्षा बंधन कुछ ऐसा करें जिससे आपका यह प्यारा रिश्ता और अटूट हो जाए।

Written by: August 14, 2019 11:05 am

नई दिल्ली। भाई-बहन के अटूट रिश्ते का प्रतीक रक्षा-बंधन का त्योहर जल्द आने वाला है। इस बार यह त्योहार कुछ नया रंग लेकर आने वाला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधऩ इस बार एक ही दिन पड़ रहा है। जहां एक ओर देश देशभक्ति के रंग में डूबेगा तो वहीं दूसरी ओर भाई –बहनों का प्यार एक दूसरे के लिए उमड़ेगा। तो फिर इस रक्षा बंधन कुछ ऐसा करें जिससे आपका यह प्यारा रिश्ता और अटूट हो जाए।

rakshabandhan 3

इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उससे अपनी रक्षा का वचन लेती है। बदले में भाई बहनों को तोहफा देकर उसकी सुरक्षा का प्रण लेता है। हालांकि कई बार आपसी मनमुटाव की वजह से भाई-बहन के रिश्ते में भी खटास आ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो ये टिप्स की मदद से आप नाराजगी को कम कर अपनों को करीब ला सकते हैं।

rakshabandhan

खुद से करें पहल-

कई बार भाई-बहन के बीच झगड़ा इतना बढ़ जाता है कि दोनों एक-दूसरे से बात तक करना पसंद नहीं करते। दोनों के मन में जज्बात अभी भी पहले जैसे होते हैं, लेकिन उनका अहंकार उन्हें बात करने की पहल नहीं करने देता। ऐसे में बात करने की शुरुआत खुद करें और पिछली गलती के लिए उनसे माफी मांगें। याद रखें रिश्तों को तोड़ना आसान है लेकिन जोड़े रखना बेहद कठिन।

rakshabandhan 1

ऐसे करें नई शुरूआत-

झगड़े के बाद यदि आप अपने रिश्ते को पहले से भी ज्यादा मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नए सिरे से शुरुआत करनी होगी। दोनों अपनी-अपनी कमियां पहचानें और रिश्ते को सही ट्रैक पर लेकर जाने का प्रयास करें।

टॉप सीक्रेट का रखें ध्यान-

कई बार झगड़े के बाद भाई-बहन एक-दूसरे के टॉप सीक्रेट का जिक्र दूसरों के आगे कर देते हैं। इससे आपके मन को कुछ देर की शांति जरूर मिलेगी, लेकिन बाद में पछताना पड़ेगा। झगड़े-फसाद के बावजूद एक दूसरे के टॉप सीक्रेट को मन में रखना अच्छे रिश्तों की निशानी होती है।

क्या है झगड़े की वजह-

अक्सर लोग झगड़े को सुलझाते समय सिर्फ एक-दूसरे की कमियां ही गिनाते रहते हैं। झगड़ों को सुलझाते वक्त एक दूसरे की कमियां गिनाने की बजाए उसके मूल कारण को पहचानें और वादा करें कि फिर कभी इस वजह से आपके बीच मनमुटाव नहीं होगा।

rakshabandhan 2

तोहफा देकर करें नई शुरुआत-

किसी भी रिश्ते में दोबारा मिठास घोलने के लिए आप सामने वाले को अच्छा सा गिफ्ट देकर इम्प्रेस कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर आप अपने भाई या बहन को अच्छी सी ड्रेस, गैजेट या उनकी पसंदीदा चीज भेंट में दे सकते हैं।