चेहरे की रंगत बनाए रखने के लिए ये चीजें डाइट में करें शामिल

सर्दियों के शुरु होने के साथ ही चेहरे पर भी इसका असर दिखने लगता है। सर्दियों में चेहरे का रुखापन बढ़ने से कई परेशानियां सामने आ जाती हैं। आप अपने चेहरे को लेकर खासा चिंतिंत होते हैं। अपने चेहरे को और भी संवारने के लिए सर्दियों में आपको अपनी डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करना चाहिए।

Written by: November 11, 2019 1:19 pm

नई दिल्ली। सर्दियों के शुरु होने के साथ ही चेहरे पर भी इसका असर दिखने लगता है। सर्दियों में चेहरे का रुखापन बढ़ने से कई परेशानियां सामने आ जाती हैं। आप अपने चेहरे को लेकर खासा चिंतिंत होते हैं। अपने चेहरे को और भी संवारने के लिए सर्दियों में आपको अपनी डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करना चाहिए।

तरबूज 

watermelon for face
ज्यादातर लोगों को तरबूज खाना पसंद होता है। ऐसे में आप तरबूज को खाने के अलावा इसके जूस को चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

दूध 

milk for face
आप जानते ही हैं, कि दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। आपको कम से कम रोजाना दो गिलास दूध पीना चाहिए। आप सुबह और रात में एक-एक गिलास दूध पी सकते हैं। आप चेहरे पर कच्चा दूध यानी बिना उबाला हुआ दूध भी लगा सकते हैं।

नींबू

lemon for face
नीबू का रस आपके पेट के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी है। रोजाना नीबू पानी पीने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही आप नीबू के रस को सादा पानी या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

सेब apple for face
आपको अपने खाने में रोजाना एक सेब जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही आप सेब को पीसकर उसमें से रस निकालकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। सेब से सिरका भी बनता है, जो चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है।

दही 

curd for face
दही से बना रायता या लस्सी आपके हाजमे को ठीक रखती है। आप दही को चावल के आटे या बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।