Connect with us

लाइफस्टाइल

Banana Sev Bhujia Recipe: क्या आपने ट्राई की कच्चे केले की ये चटपटी टेस्टी सेव-भुजिया?, बच्चे-बूढ़े सबको आएगी पसंद

Banana Sev Bhujia Recipe: स्ट्रीट फूड और जंग फूड के आदी हो चुके बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना काफी मुश्किल लगता है। लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं अगर आप उन्हें ऐसे ही स्नैक्स घर पर ही बनाकर खिलाएं तो कुछ हद तक उन्हें अपने हेल्थ से खिलवाड़ करने से बचाया जा सकता है।

Published

on

नई दिल्ली। आजकल फास्ट फूड का जमाना है। बच्चे घर का खाना खाना तो पसंद ही नहीं करते। चाउमीन, बर्गर, पिज्जा, कुरकुरे जैसी चीजों का स्वाद उनकी जुबान पर इस कदर चढ़ गया है कि वो भूखे रह सकते हैं लेकिन खाने के लिए तो उन्हें ऐसी ही चटपटी और टेस्टी चीजें चाहिए। ऐसे में स्ट्रीट फूड और जंग फूड के आदी हो चुके बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना काफी मुश्किल लगता है। लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं अगर आप उन्हें ऐसे ही स्नैक्स घर पर ही बनाकर खिलाएं तो कुछ हद तक उन्हें अपने हेल्थ से खिलवाड़ करने से बचाया जा सकता है। तो आइये आज हम पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि गुणों से भरपूर केले के सेव बनाने की रेसिपी बताते हैं, जिसे बच्चे तो क्या बड़े भी खाकर एकदम मस्त हो जाएंगे और आपकी तारीफ करते नहीं रह पाएंगे।

आवश्यक सामग्री-

2 उबले कच्चे केले

2 कप बेसन

1 चम्मच मकई का आटा

2 कप मैदा

नमक स्वादानुसार

½ छोटा चम्मच काला नमक

½ छोटा चम्मच हिंग

1 चम्मच चाट मसाला

½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

½ छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

½ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

3-4 हरी मिर्च 

1 बड़ा चम्मच तेल

पानी

भुजिया बनाने की विधि-

केले को स्मैशर या ग्रेटर की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें। अब कोर्नफ्लोर को छलनी से छानकर इसमें मिला दीजिए। अब इसमें नमक, काला नमक, हिंग, चाट मसाला, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें बेसन और मैदा डालकर मिलाए और इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए आटे की तरह गूंथ लें। अब इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालकर डो को चिकना कर लें। इसके बाद इसका थोड़ा सा भाग लेकर बेलन के आकार का बना लें और इस आटे को सेव सांचा मशीन में डालकर गरम तेल में सेंव निकालें और इसे सुनहरा होने तक तल लें। इसे तलते समय आंच को मध्यम रखें। आपके और आपके परिवार के लिए स्वादिष्ट और कुरकुरे बनाना सेव भुजिया तैयार है। आप इस स्नैक को एक एयर टाइट कंटेनर में 20-25 दिनों तक के लिए स्टोर कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement