ये घरेलू तरीके अपनाएं और चश्मे को कहें बाय-बाय

अक्सर खान पान में कमी के कारण ही हमारी आंखों में इसका असर दिखने लगता है। आंखों की रोशनी कम होने के कारण हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि दवाईयों से भी आंखों की रोशनी नहीं बढ़ती है। लेकिन अगर आप वाकई में अपने आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं और चश्मे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है।

Written by: October 31, 2019 12:55 pm

नई दिल्ली। अक्सर खान पान में कमी के कारण ही हमारी आंखों में इसका असर दिखने लगता है। आंखों की रोशन कम होने के कारण हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि दवाईयों से भी आंखों की रोशनी नहीं बढ़ती है। लेकिन अगर आप वाकई में अपने आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं और चश्मे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है।

eyes problem

आपको बता दें, कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी और आपको चश्मा भी नहीं लगाना पड़ेगा।

जरूरी पोषक तत्व आहार

vitamin c for eyes

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन सी , फॉलिक एसिड , विटामिन ए जरूरी पोषक तत्व है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियां , संतरे , धनिया , कद्दू और गाजर का सेवन करना चाहिए। यह सारे पर्दाथ हमारी आंखों को स्वस्थ रखते हैं।

घी से होगा फायदा

ghee for good eyes

घी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अतिरिक्त घी के नियमित सेवन से आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी। घी के अलावा आप बादाम का तेल पीने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। आप दूध में बादाम का तेल डालकर पिएं।

मछली का तेल 

fish oil for eyes

मछली का तेल भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। बाजार में मछली के तेल की कैप्सूल मिलती है , आप रोजाना मछली के तेल की कैप्सूल खाएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

हरी घास पर चलें

eyes green grass

जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम होती है ,उन लोगों को डॉक्टर भी सुबह नंगे पैर घास पर चलने के सलह देते हैं। इसलिए आपको नियमित रूप से रोज सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलना चाहिए। इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी    ।