दिल्ली की जहरीली हवा से बचने के लिए खरीद रहे हैं मास्क तो इन बातों का जरुर रखें ध्यान

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर उपलब्‍ध ये मोस्‍ट स्‍टाइलिश फेस मास्‍क सुरक्षित हैं। इनमें से ज्‍यादातर N99 मास्‍क हैं, जिसका मतलब है कि ये जहरीली हवा से 99 प्रतिशत एयरबोन पार्टिकल्‍स को फिल्‍टर कर देते हैं।

Written by: November 4, 2019 10:46 am

नई दिल्ली। दिल्‍ली की हवा जहरीली हो गई है। दिल्ली में प्रदूषण की हालात बद से बदतर हो गई है। लोगों का जीना दूभर हो गया है। स्वस्थ्य व्यकित भी प्रदूषण की वजह से बीमार हो रहा है।

mask

ऐसा नहीं है कि यह इस साल हुआ है, पिछले कई सालों से इसे लेकर चेतावनी दी जाती रही है। लगातार खराब हो रही एयर क्वालिटी से लोगों को सांस संबंधी दिक्कतें, आंखों में जलन और त्‍वचा में एलर्जी हो रही है। लोगों को सड़क पर चलना भी मुशकिल हो गया है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्‍चों और बुजुर्गों पर पड़ रहा है। ऐसे में आपको अपने और परिवार के लिए सभी तरह के सुरक्षा इंतजाम करने चाहिए। इन्‍हीं में से एक है मास्‍क खरीदना और पहनना।

women wearing mask

मास्‍क खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको ऐसा मास्‍क लेना चाहिए जो पीएम 2.5, सल्‍फर डाईऑक्‍साइड और नाइट्रोजन डाईऑक्‍साइड को छानने की क्षमता रखता हो। ये मास्‍क N99, N95 या P100 की रेटिंग के होने चाहिए। साथ ही इन्‍हें यूएस नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्‍थ यानी NIOSH  से सर्टिफिकेशन मिला हो। NIOSH N95 सर्टिफिकेशन का मतलब है कि मास्क 0.3 माइक्रोंस से बड़े हर पार्टिकल को छान देगा। यानी पीएम 2.5 से छोटे पार्टिकल छानने में समर्थ होगा। इसी तरह N99 मास्‍क भी इन पार्टिकल्‍स को छान सकता है।

women with mask

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर उपलब्‍ध ये मोस्‍ट स्‍टाइलिश फेस मास्‍क सुरक्षित हैं। इनमें से ज्‍यादातर N99 मास्‍क हैं, जिसका मतलब है कि ये जहरीली हवा से 99 प्रतिशत एयरबोन पार्टिकल्‍स को फिल्‍टर कर देते हैं। बाजार में भी कई तरह के शेप और साइज के मास्क उपलब्‍ध हैं। रेस्‍पो एयर मास्‍क भी बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें FFP-3 श्रेणी के मास्‍क हैं, जो पीएम 2.5 को 99 फीसदी तक फिल्‍टर कर देते हैं। कई मास्‍क ऐसे हैं जो धूल-मिट्टी रोकने का काम करते हैं। ये मास्‍क ब्रोनकाइटस के मरीजों के लिए लाभदायी हैं। ये मुख्‍य तौर पर तीन स्‍तर पर हवा को छानते हैं। इन्‍हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। मास्क के साथ-साथ आप अपने आसपास के इलाकों में सफाई रखें, ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए और खुद को सुरक्षित रखें।