दिखना है Slim and Fit तो रोज खाएं ये फल, फिगर देखकर लोग हो जाएंगे आपके दिवाने

वजन कम करने के लिए जितना जरूरी जिम में पसीना बहाना है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी अपने खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल करना है। गलत खानपान, गलत समय पर खाना और जरूरत से ज्यादा खाना आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

Written by: November 24, 2019 12:14 pm

नई दिल्ली। आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास संतुलित आहार लेने का बिल्कुल भी समय नहीं है। ऐसे में लोगों के पास ना ही फल खाने का समय और ना ही अपने फिगर पर ध्यान देने का, ना ही इंसान के पास खाने का पर्याप्त समय है और ना ही अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का। अब ऐसे में लोग ज्यादातर जिम का सहारा लेते है जो कि उन्हें और ज्यादा परेशान कर देता है।

healthy body

कम ही लोगों को पता है कि अच्छे एक्सरसाइज के साथ-साथ नियमित आहार भी आपके सेहत को तंदुरुस्त बनाता है। अच्छे आहार से ना केवल आप स्वस्थ्य होते है बल्कि आप अंदर से ग्लो भी करते है। आपके अच्छे और फिट फिगर पर सबकी निगाहें टिकी रहती है और लोग आपके दिवाने हो उठते है।

healthy body

आज के इस समय में ज्यादातर लोग अपने मोटापे से बहुत परेशान हैं। यही समय है कि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो और खुद को अच्छी फिगर दे और सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करें।

gym-insurance-health

वजन कम करने के लिए जितना जरूरी जिम में पसीना बहाना है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी अपने खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल करना है। गलत खानपान, गलत समय पर खाना और जरूरत से ज्यादा खाना आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है। क्या आपको पता है कि बहुत सारे लोग जो वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं वो फलों में शुगर ज्यादा होने की वजह से उन्हें अपनी डाइट से बाहर रखते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता। फलों में तमाम पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर को पोषक तत्व तो मिलेंगे ही साथ ही उससे वजन को कम करने में भी मदद मिलेगी।

red fruits

तरबूज

वजन घटाने के लिए तरबूज भी काफी मदद करता है। तरबूज भी ऐसा फल है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है। USDA के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

watermelon for face

स्ट्रॉबेरी

वजन घटाने वाले लोगों के लिए स्ट्रॉबेरी किसी वरदान से कम नहीं है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कार्ब होते हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा (USDA) के मुताबिक 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे काफी आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

fruits

ब्लैकबेरी

वजन घटाने वालों के लिए ब्लैकबेरी भी कारगर फल है लेकिन इसके लिए एक चीज का ध्यान रखना होगा कि इसका सेवन कभी किसी चीज के साथ या किसी चीज में मिलाकर न करें। 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

watermelon strawaberry

आड़ू

आड़ू भी ऐसा फल है जिसमें ज्यादा कार्ब नहीं होता। 100 ग्राम आड़ू में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा आड़ू का ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है। ये वजन घटाने के लिए काफी उपयोगी है।

watermelon strawaberry

खरबूज

वजन घटाने के लिए खरबूज भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसलिए जो लोग वजन कम करने में लगे हैं वो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम खरबूज में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है।