2 हफ्ते में करना है वजन कम तो अपनाए ये तरीका

ज्यादातर लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं और वे इसे कम करने के लिए हर संभव तरीका अपनाने की कोशिश करते हैं। वैसे तो सलाह यही दी जाती है कि वजन को एकदम से कम करने के बजाय धीरे-धीरे कम करें

Avatar Written by: September 15, 2019 3:34 pm

नई दिल्ली। ज्यादातर लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं और वे इसे कम करने के लिए हर संभव तरीका अपनाने की कोशिश करते हैं। वैसे तो सलाह यही दी जाती है कि वजन को एकदम से कम करने के बजाय धीरे-धीरे कम करें, लेकिन एक न्यूट्रिशनिस्ट ने दो हफ्तों में ही वजन कम करने के 5 बढ़िया तरीके बताए हैं। एक इंटरनैशनल न्यूज वेबसाइट ने न्यूट्रिशनिस्ट जूली लैंबल से इस बारे में बात की। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में:

stomach weight

दिन में 3 वक्त खाएं और खाने में ताजा फल और सब्जियों को ही शामिल करें। बीच-बीच में स्नैक्स बिल्कुल भी न खाएं। इससे कम कैलरी शरीर में जाएंगी, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

कई लोग बिल्कुल भी ब्रेकफस्ट नहीं करते और लंच व डिनर में जमकर खाते हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। बल्कि ब्रेकफस्ट दिन का सबसे बड़ा मील होना चाहिए। यानी ब्रेकफस्ट हेवी, लंच कम हेवी और डिनर एकदम हल्का लेना चाहिए। ब्रेकफस्ट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए और ऐसी चीजें कम होनी चाहिए जो अत्यधिक कार्बोहाइ़ड्रेट रिलीज करती हों।

weight loss

न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा कि डायट में सैचरेटेड फैट्स से लेकर शुगर और गेंहू को बिल्कुल भी न शामिल करें। इससे मेटाबॉलिजम और पाचन सिस्टम सुधरेगा और वजन नहीं बढ़ेगा। रोजाना 30 मिनट की कड़ी एक्सर्साइज करने से भी वजन घटाने में मदद मिलेगी।

वैसे वजन कम करने के लिए एक और डायट प्लान फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए दिन की शुरुआत पानी के ग्लास के साथ करें। इसके बाद गर्म ब्लैक टी या ग्रीन टी पिएं। नाश्ते में सूप पिएं, जिसमें सब्जियां डली हों। दोपहर के खाने में होल वीट ब्रेड की दो स्लाइस खाएं। इसके साथ एक कप सूप लें। शाम को ग्रीन टी पी सकती हैं। अन्य तरह की चाय या कॉफी को अवॉइड करें। रात के खाने में सब्जियों से बनी सैंडविच खाएं। ब्रेड ओट्स या होल वीट वाली हो तो बेहतर होगा।

weight loss

जरूरी नहीं कि ऊपर बताए तरीकों से सभी लोगों का वजन समान प्रक्रिया से घटे या समान मात्रा में घटे। हर किसी का बॉडी टाइप अलग होता है। इसलिए किसी भी डायट प्लान को फॉलो करने से अपने डॉक्टर से भी जरूरी सलाह लें। डायबीटीज, थाइरॉयड या हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में तो जरूर ही संपर्क करें।