किसी भी मौसम में खुद को रखें फिट, आजमाएं ये टिप्स

करीब 28 ग्राम अजवाइन के रस का सेवन करें इससे गुर्दे को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और आपका शरीर क्षारीय होगा और आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी।

Written by: November 17, 2019 11:10 am

नई दिल्ली। मौसम में बदलाव के कारण लोगों के बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा होती है। खासकर तब जब गर्मी से सर्दी के मौसम में बदलाव आता है तो कई बीमारियां लोगों पर एक साथ हमला बोल देती है।

fever exercise

ऐसे में सबसे जरुरी है कि आप अपने सेहत का ख्याल रखें और खुद को पौषक तत्वों से भरपूर रखें ताकि कोई भी बीमारी आप पर हावी ना हो सकें। कई ऐसे फल है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाते है और आपको बीमारी से लड़ने की क्षमता देते है। बस जरुरत है इन चीजों को अपने नियमित डाइट में इस्तेमाल करने की ताकि आप खुशहाल और सव्स्थ्य जीवन जी सकें।

healthy body

– ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय से करते है ऐसा करना आपके सेहत के लिए ठीक नहीं, चाय की बजाय आप दिन की शुरुआत नारियल पानी से करें। यह एक प्राकृति पेय है, जो आप अपने शरीर को देते हैं।

coconut water

– सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया पर दो मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करें, जिससे आपको ताजगी महसूस होगी।

healthy body

– करीब 28 ग्राम अजवाइन के रस का सेवन करें इससे गुर्दे को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और आपका शरीर क्षारीय होगा और आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी।

– अदरक और पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डाल कर पीएं, इससे आप जुकाम और वायरस से दूर रहेंगे।

ginger

– अपने सूप, सांभर में बींस का इस्तेमाल करें।

– रचनात्मक व्यायाम करें, ताकि आपके शरीर की सभी मांसपेशियां व्यायाम में शामिल हों।

Exercise

प्रत्येक दिन आधे घंटे टहले ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। हर एक बीमारी का समाधान आपके टहलने में छिपा है। इसे अपने दिनचर्या में शामिल करें और खुद को स्वस्थ्य रखें।