जानें रोजाना दूध पीने के फायदे

दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स में केवल कैल्शियम ही प्रचुर मात्रा में नहीं होता बल्कि इसके अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम, विटमिन ए, रिबोफ्लेविन, विटमिन बी12 और पैंटोथैनिक ऐसिड जैसे पोषक तत्व जो कि शरीर के बुनियादी विकास के लिए बेहद जरूरी हैं, पाए जाते हैं।

Written by: October 9, 2019 11:35 am

नई दिल्ली। आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोग सेहत के साथ समझौता करते है। ऐसे में लोग बिल्कुल भी खान–पान पे ध्यान नहीं दे पाते है और अस्वस्थ्य होकर कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है। ऐसे में आप जल्दबाजी में सिर्फ एक चीज का सेवन करके खुद को तंदुरूस्त रख सकते है। जी हां, दूध ही एक ऐसा तत्व है जिसमें प्रचुर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो बॉडी के समुचित विकास के लिए काफी जरूरी हैं।

milk

केवल आयुर्वेद में इसके गुणों का बखान नहीं किया गया है बल्कि आज के समय में भी डॉक्टर्स का मानना है कि हेल्दी ग्रोथ के लिए दूध पीना फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम होता है जिससे कि हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर मांसपेशियों में कोई चोट लग जाए तो वो जल्दी भर जाती है। वैसे तो आप इसके कई फायदों से अंजान नहीं होंगे लेकिन कुछ समय पहले ही दूध के रोजाना सेवन करने का एक नया फायदा पता चला है। वॉशिंगटन ने दूध के रोजाना सेवन पर एक स्टडी की जिसमें यह पता चला कि अगर कोई व्यक्ति डेली दूध का सेवन करता है तो उसे लंबे समय तक चलने वाली बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Milk

इंडिया टुडे ने ‘अडवांस इन न्यूट्रिशन’ जर्नल के हवाले से छापा है कि रोजाना दूध पीने से क्रोनिक डिसीज, कार्डियोवैस्कुलर , मेटाबोलिज्म सिंड्रोम, ब्लैडर कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके साथ ही इस स्टडी में यह बात भी सामने आई कि शारीरिक विकास, हड्डियों के टिश्यू में हड्डियों का मिनरल, बढ़ते बच्चों की लंबाई, मसल्स को ग्रो करने वाले टिश्यू और प्रेगनेंसी या बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए दूध का सेवन काफी फायदेमंद है। इससे वर्टिब्रल फ्रैक्चर का खतरा भी कम हो जाता है।

Packed Milk

दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स में केवल कैल्शियम ही प्रचुर मात्रा में नहीं होता बल्कि इसके अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम, विटमिन ए, रिबोफ्लेविन, विटमिन बी12 और पैंटोथैनिक ऐसिड जैसे पोषक तत्व जो कि शरीर के बुनियादी विकास के लिए बेहद जरूरी हैं, पाए जाते हैं। तो फिर खुद को रखना है स्वस्थ्य तो अपने डाइट में रोजाना करें दूध को शामिल।