सिर्फ ग्रीन टी नहीं, ये चाय भी है Weight Loss में फायदेमंद

ज्यादातर भारतीयों के दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती। दूध वाली चाय कई लोगों को तो इतनी पसंद है कि वे दिन में इसके चार-पांच कप पी जाते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने के साथ ही गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्या होने लगती है।

Written by: September 10, 2019 1:24 pm

नई दिल्ली। ज्यादातर भारतीयों के दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती। दूध वाली चाय कई लोगों को तो इतनी पसंद है कि वे दिन में इसके चार-पांच कप पी जाते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने के साथ ही गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्या होने लगती है। लेकिन हम बता रहे हैं ऐसी पांच चाय के बारे में जिन्हें गरम-गरम पीने पर आपका वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि घटेगा।

ब्लैक टी

 

black tea

एक कप गरम पानी पैन में डालें और उसमें एक चम्मच पत्ती डालें। इसे अच्छे से उबलने दें और फिर कप मे छान लें। इस प्रॉसेस से पत्ती में मौजूद कैफीन कम हो जाता है, जिससे यह शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता। एक स्टडी में सामने आया है कि ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स शरीर को फैट सोखने से रोकते हैं जिससे चर्बी की समस्या नहीं होती और वजन नहीं बढ़ता। साथ ही में यह फैट को बर्न करने में भी मदद करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नाम का प्राकृतिक फेनॉल ऐंटीऑक्सिडेंट होता है जो बॉडी के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही में यह शरीर को ज्यादा एनर्जी देती है जिससे व्यायाम ज्यादा देर तक करने में मदद मिलती है और वजन कम होता है।

ओलॉन्ग टी

olong tea

ओलॉन्ग टी ट्रडिशनल चाइनीज टी है। यह कमीलिया सिनेन्सिस नाम के पौधे से बनाई जाती है जिससे ब्लैक टी और ग्रीन टी भी बनाई जाती है। ओलॉन्ग टी इन दोनों तरह की चाय पत्ती का कॉम्बिनेशन होती है जिससे इसे पीने पर व्यक्ति को दोगुने फायदे मिलते हैं, जो ज्यादा तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह चाय डायबीटीज और बीपी कंट्रोल करने में भी असरदार साबित हुई है।

व्हाइट टी

white tea

वाइट टी के बारे में कम ही लोग जानते हैं, लेकिन अगर यह चाय रोज पी जाए तो कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स के साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। चाय के पौधे की नई पत्तियों व कलियों से बनी यह टी मेटाबॉलिज्म को तेज करती है जिससे शरीर तेजी से फैट को बर्न करता है। यह नए फैट सेल्स को बनने से भी रोकती है और भूख को भी नियंत्रित करती है। इसकी ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज शरीर को डीटॉक्स होने में भी मदद करती है।

हर्बल टी

इस तरह की चाय टी प्लांट की पत्तियों का इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि इसमें सूखे हुए मसाले, जड़ी-बूटी और फल होते हैं। इसकी इस खासियत के कारण शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिससे वेट लॉस और फैट लॉस में सहायता मिलती है।