हरी सब्जियां ही नहीं लाल सब्जियां भी बना सकती है आपको सेहतमंद, जानें इसके फायदे

हरी सब्जियों में भरपूर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। कहते हैं कि हरी सब्जियां खाने से इंसान शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ्य रहता है, लेकिन क्या आपको पता है कि लाल रंग के फल और सब्जियों में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी हैं।

Written by: November 16, 2019 11:03 am

नई दिल्ली। आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि हरी सब्जियां खाएं और खुद को स्वस्थ्य और सेहतमंद बनाएं। लोग हमेशा अपनी डाइट में हरी पतेदार सब्जियों को शामिल करते है ताकि उन्हें सेहत से भरपूज डोज मिल सके।

red fruits

हरी सब्जियों में भरपूर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। कहते हैं कि हरी सब्जियां खाने से इंसान शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ्य रहता है, लेकिन क्या आपको पता है कि लाल रंग के फल और सब्जियों में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी हैं। इनके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे और इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा जरुर बना बैठेंगे।

healthy heart

लाल रंग के कई फल और सब्जियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कि लाइकोपीन, एंथोक्यानिन्स होते हैं, जो दिल की बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। फल और सब्जियों का रंग जितना गहरा होता है, उनमें उतने ही ज्यादा मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

Healthy-Heart-

चुकंदर या बीटरुट

चुकंदर पोटैशियम, फाइबर, फॉलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट का बेहतर स्रोत है। चुकंदर या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो और इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

गाजर

इसमें पोटेशियम, फॉलेट, जिंक, फोस्फॉरस, लाइकोपिन, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसमें डाइट्री फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ्य बनाए रखता है। इसलिए इसका नियमित इस्तेमाल करने से शरीर को काफी फायदा होता है।

CR-Health-Crop-Food-Child-10-16

अनार

अनार को गुणों की खान कहते हैं। यह अपने आप में सर्वोत्तम फल है। इसके फायदे अनेक है। एक शोध के मुताबिक, अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। अनार में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फॉलेट और पोटेशियम होता है। अनार शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखता है। साथ ही खून से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है।

anar fruit

प्याज

इसमें ऑर्गेनोसल्फर पाया जाता है। ऑर्गेनोसल्फर एक ऐसा फोटोकेमिकल है, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर को घटाता है और लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

onion

टमाटर

इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर होता है। टमाटर लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिससे हमें लगभग 85 प्रतिशत लाइकोपीन मिलता है। इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, एसोफेगस कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

tomato

तो फिर इन सर्दियों में हरी सब्जी के साथ- साथ लाल फल और सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें और खुद को स्वस्थ्य बनाएं।