गर्मी के मौसम में लू से बचने के ये हैं आसान तरीके

गर्मी बढ़ती जा रही है और इसके साथ ही बढ़ती जा रही हैं स्किन संबंधी परेशानियां और अन्य बीमारियां। तेज धूप और गर्मी से लू लगने का भी खतरा बढ़ जाता है।

Written by Newsroom Staff April 14, 2019 1:37 pm

नई दिल्ली। गर्मी बढ़ती जा रही है और इसके साथ ही बढ़ती जा रही हैं स्किन संबंधी परेशानियां और अन्य बीमारियां। तेज धूप और गर्मी से लू लगने का भी खतरा बढ़ जाता है। गर्मी के मौसम में जैसे ही हम घर से बाहर निकलते हैं तो तेज धूप के कारण त्वचा तो बेरंग हो ही जाती है। वहीं गर्मी की वजह से लू लगने पर व्यक्ति को कमजोरी का एहसास होता है और कई बार तो उसे तेज बुखार भी आ जाता है इसी वजह से इस मौसम में लू से बचाव आवश्यक है। आप कैसे तेज गर्मी में कुछ चीजों का सेवन करके लू से बचे रह सकते हैं आइए जानते हैं इसके कुछ घरेलू नुस्खे।Heat Stroke

जब बात हीट स्ट्रोक या लू से खुद को बचाने की हो तो इसमें सबसे पहला सहारा प्याज का जूस ही बनता है। आयुर्वेद में भी बताया गया है कि लू लगने से बचाने में प्याज का जूस काफी मददगार है। बस इसे कान, छाती और पैरों पर अच्छी तरह से लगा लें। आप चाहे तो रोजाना एक चम्मच प्याज का जूस थोड़े से शहद के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं। आप गर्मियों में जितना हो सके प्याज का सेवन करें, कच्ची प्याज का सेवन करने से लू लगने का खतरा कम रहता है।

ट्रडिशनल चाइनीज मेडिसिन के अनुसार, मूंग दाल को हीट स्ट्रोक के लिए बेहद कारगर माना जाता है। आप इन्हें 1 या दो कप पानी में उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद वह पानी पी लें। गर्मी के दिनों में रोजाना इस ड्रिंक को पिएं।

हीट स्ट्रोक या लू लगने से बचाने में इमली भी फायदेमंद है। जैसे ही आपको हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखें इमली का जूस पी लें। इमली का जूस बनाने के लिए इमली के कुछ टुकड़े एक-दो ग्लास पानी में उबाल लें। उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद डालें और हल्का सा नींबू। अब इसे पी लें। इमली डिहाईड्रेशन की वजह से शरीर में हुई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है।

छाछ और लस्सी रोजाना पिएंगे तो खुद को हीट स्ट्रोक या लू लगने से बचा पाएंगे। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात होती है ऐसे में पूरे दिन खूब सारा पानी भी पिएं। इससे हीट स्ट्रोक या लू का खतरा कम हो जाएगा।water

घर से निकलने से पहले शिकंजी बनाकर पिएं यानि पानी में नींबू का रस, काला नमक और थोड़ी सी चीनी मिलाकर इसका घोल तैयार करें और इसका सेवन करें इससे लू नहीं लगेगी।

कच्चा आम गर्मियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है अगर इसका किसी भी तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे लू लगने का खतरा कम हो जाता है। आप चाहें तो गर्मियों में प्रतिदिन कच्चे आम का पना बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।