इस दिवाली घर की खूबसूरती को लगाएं चार चांद, ऐसे सजाएं अपने सपनों का आशियाना

नवरात्रि पूजन और रावण दहन यानि की विजय दशमी के बाद दीवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इसी के साथ घरों की साफ-सफाई और सजाने का काम शुरू हो जाता है। लोग अपने घरों के पर्दे, सोफा कवर सब नए खरीदते है ताकि उनका घर बिल्कुल नया दिखे।

Written by: October 4, 2019 12:28 pm

नई दिल्ली। दशहरा पर्व के खत्म होते ही लोग दिवाली की तैयारियों में जुट जाते है। हिन्दू परंपराओं के अनुसार लोग दिवाली पर घर की विशेष साज-सज्जा करते है। अपने घर को रंगीन और देशी साज-सज्जा से सुस्जिज्त करते है ताकि उनके घर में मां लक्ष्मी का आगमन हो सकें और पूरे साल मां उनपर प्रसन्न रहे।

diwali

नवरात्रि पूजन और रावण दहन यानि की विजय दशमी के बाद दीवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इसी के साथ घरों की साफ-सफाई और सजाने का काम शुरू हो जाता है। लोग अपने घरों के पर्दे, सोफा कवर सब नए खरीदते है ताकि उनका घर बिल्कुल नया दिखे। दीवाली के मौके पर ज्यादातर घरों में पेंट और रेनोवेशन का काम कराया जाता है। आप भी इस दीवाली अपने घर को कुछ अलग तरीके से सजा सकते हैं। तो फिर इस दिवाली सजाएं अपने घरों को और बेहतर तरीके से मनाएं दिवाली।

diwali 4

घर के प्रवेश द्वार को घर का आइना कहा जाता है। मेन डोर पर होने वाली सजावट लोगों पर पहला इम्प्रेशन डालती है। फेस्टिव लुक देने के लिए आप इसे फूलों से सजा सकते हैं। ये देखने में थोड़ा अलग लगेगा। आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक आर्टिफिशियल फूल मिल रहे हैं। इससे आप अपने मेन गेट को एक खूबसूरत लुक दे सकते हैं। घर के सामने से गुजरने वाले लोग आपके द्वार से नजरें हटा नहीं पाएंगे।

diwali 3

घर की सारी खिड़कियों पर फेयरी लाइट्स लगाएं। बेडरूम के अंदर फेयरी लाइट्स लगाने से उसकी खूबसूरती और बढ़ जाएगी। पूरे घर के दरवाजों और खिड़कियों को फेयरी लाइट्स से चमका दें।

diwali 2

फूलों के साथ तरह-तरह के लैंप्स घर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। मार्केट के साथ-साथ आजकल ऑनलाइन भी लाजवाब लैंप्स मिल रहे हैं। ड्राइंग रूम से लेकर बेडरूम तक के लैंप्स का चुनाव अपने बजट के मुताबिक करें। लैंप्स के अलावा आर्टिफिशियल फ्लावर से भी घर को सजाएं।

diwali 1

बच्चों के कमरे को वॉल स्टीकर से सजाएं। इससे बच्चे भी खुश होंगे और उनका कमरा भी बिल्कुल आकर्षक दिखेगा। ऑनलाइन आपको कार्टून कैरेक्टर, भगवान की तस्वीरें या स्पेशल कोट्स वाले वॉल स्टीकर मिल जाएंगे। आजकल स्टीकर का चलन कुछ ज्यादा ही हो गया है और ये आपके घर को एक नया लुक भी देता है।