दिल्ली-NCR में प्रदूषण से बचने के लिए डिटॉक्स वॉटर का करें प्रयोग, खुद को रखें सुरक्षित

इलायची-तुलसी का डिटॉक्स वॉटर भी काफी फायदेमंद होता है। इलायची एक अच्छे पाचक की तरह काम करती है और तुलसी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालती है।

Written by: November 6, 2019 10:56 am

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक है। प्रदूषण की वजह से लोग काफी बीमार पड़ रहे है। सरकार भी लोगों से अपील कर रही है कि वे घर से बाहर कम से कम निकलें। लेकिन यदि आप इस प्रदूषण में घर से बाहर निकलते है तो आपको सबसे जरुरी है कि आप अपने आप को स्वस्थ्य रखने के लिए मास्क का प्रयोग करें और खान-पान को ठीक रखें ताकि आप प्रदूषण के खतरनाक स्तर से बच सकें।

pollution

प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ, स्किन में एलर्जी और रैशेज, खांसी, जुकाम जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही ऐसे में बॉडी में हानिकारक विषैले तत्वों (toxins) की मात्रा भी बढ़ जाती है। ऐसे में बेहतर है कि ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जिससे बॉडी को डिटॉक्स करने यानी कि विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिले। डिटॉक्स वॉटर बॉडी से हानिकारक और विषैले तत्वों को बाहर निकालने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

pollution

जानें क्या है डिटॉक्स वॉटर

डिटॉक्स वॉटर वह पानी है जिसे ताजा फलों, सब्जियों या जड़ी-बूटियों के अर्क से बनाया जाता है। पानी में फल, फल का रस या चुनिन्दा मसाले डालकर यह पानी तैयार किया जाता है।

lemon water

लाइम डिटॉक्स वॉटर:

नींबू (लेमन) में विटामिन सी, फ्लेवनायड, antioxidants, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही वजह है कि रोज नींबू पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और सेहत के लिए भी ये फायदेमंद है।

संतरे और अदरक से बना डिटॉक्स वॉटर भी काफी फायदेमंद होता है। संतरा जहां आपके मूड को रिफ्रेश करता है तो वहीं अदरक का अर्क होने से वजन कंट्रोल होता है। इसको बनाने के लिए संतरे को पील कर इसे बीच से काट लीजिए। इसके बाद इसमें थोड़ा सा अदरक कद्दूकस करें। अब कम से कम एक लीटर पानी में इसे डाल दें और इसमें 4 से 5 लौंग और इलायची डालकर रातभर रखा रहने दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी जाएं।

honey lemon

इलायची-तुलसी का डिटॉक्स वॉटर:

इलायची-तुलसी का डिटॉक्स वॉटर भी काफी फायदेमंद होता है। इलायची एक अच्छे पाचक की तरह काम करती है और तुलसी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालती है। आप चाहें तो इसमें लौंग भी मिला सकते हैं। इलायची, तुलसी और 5 लौंग एक लीटर पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें। इसके बाद इसे पी लें। तो फिर इन डिटॉक्स वाटर का इस्तेमाल करें और खुद को प्रदूषण के विषैले तत्वों से बचाएं।