विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस: पीरियड्स में रखें इन चीजों का खास ध्यान

आज भी कई जगहों में इसको लेकर कई भ्रांतियां है जिसे महिलाओं में दूर करना उनके स्वास्थय के लिए बेहद जरूरी है। यह भी आपको बता दें कि पीरियड्स 28 दिनों के अंदर आता है और इसलिए ये 28 मई को मनाई जाती है।

Avatar Written by: May 28, 2019 3:05 pm

नई दिल्ली। पूरे विश्व में 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 2014 को हुई थी। इसे मनाने का मुख्य कारण है महिलाओं को पीरियड्स के समय स्वस्छता के लिए जागरुक करना। आज भी कई जगहों में इसको लेकर कई भ्रांतियां है जिसे महिलाओं में दूर करना उनके स्वास्थय के लिए बेहद जरूरी है। यह भी आपको बता दें कि पीरियड्स 28 दिनों के अंदर आता है और इसलिए ये 28 मई को मनाई जाती है।

menstrual day

पीरियड्स के समय बरतें सावधानियां और रखें सफाई का ध्यान

पीरिड्स के समय में हर 5 घंटे के अंदर अपना पैड बदलना चाहिए। वहीं जो लड़कियां टैम्पॉन का इस्तेमाल करती हैं वो हर 2 घंटे में इसे बदलें। यह आपके सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

menstrual day 3

इसके अलावा लगातार समय-समय पर अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करती रहें। जिससे कि पीरियड्स से आने वाली गंध से छुटकारा मिल सकें।

पीरिड्स के समय शरीर में बहुत अधिक दर्द होता है। इसलिए इस समय पर गर्म पानी से नहाएं और गर्म पानी ही पिएं इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

menstrual day 2

इन दिनों अपने बिस्तर की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही समय-समय पर बेडशीट बदलते रहें। जिससे कि इंफेक्शन से बचा जा सकें।

वहीं समय-समय पर अपनी अंडरवियर भी चेंज करते रहें।

menstrual day 1

कुछ एक सावधानियां बरतकर आप पीरियड्स के दौरान होने वाले इंफेक्शन से बच सकती है। साथ ही यदि आप इस चीज को जानती है तो आप अपने आसपास के लोगों को जरूर इस बात के लिए आगाह करें ताकि जल्द से जल्द समाज में इस मुद्दे को लेकर बदलाव आ सकें।

 

 

 

 

 

 

Support Newsroompost
Support Newsroompost