यूपी में महागठबंधन हुआ तो बहुमत से दूर NDA, नहीं हुआ तो अबकी बार भी मोदी सरकार- सर्वे

Written by Newsroom Staff December 24, 2018 9:13 pm

नई दिल्ली। सभी बड़े राज्यों की चुनावी तस्वीर देखने के बाद साफ हो रहा है कि यूपी में महागठबंधन बना तो देश की लोकसभा चुनावों में 543 सीटों में से एनडीए के हाथ कुल 247 सीटें लग सकती हैं जबकि यूपीए को 171 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। इसके अलावा अन्य के खाते में 125 सीटें जाती दिख रही हैं।चूंकि अब 2019 लोकसभा चुनावों में सिर्फ 100 दिनों का ही वक्त रह गया है और राजनीतिक पार्टियों ने इसी के मद्देनजर अपनी कमर कस ली है। हाल में ही उत्तर भारत में बीजेपी के हाथ से तीन अहम राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान निकल गए हैं जिनकी भरपाई वो दक्षिण भारत से जरूर करना चाहेगी।

ABP न्यूज़ और C वोटर ने अगले लोकसभा चुनाव में दक्षिण भारत के राज्यों कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल की 129 लोकसभा सीटों पर जनता का मूड जानने की कोशिश की है। दक्षिण भारत में अभी भी बीजेपी अपनी पकड़ नहीं बना पा रही है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल राज्यों में कुल 129 सीटें हैं और यहां 80 सीटों पर यूपीए कब्जा करती दिख रही है। वहीं एनडीए को 15 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं अन्य के खाते में 34 सीटें जाती दिख रही हैं।

हालांकि पूर्वोत्तर में बीजेपी ने अच्छी पकड़ बनाई है और इसका असर देखा जा रहा है। पूर्वोत्तर में कुल 25 सीटें हैं और यहां एनडीए को इसमें से 19 सीटें मिलती दिख रही हैं, तो वहीं यूपीए के खाते में 4 सीटें और अन्य के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही हैं।

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के हालात देखें तो यहां के सर्वे के मुताबिक ममता बनर्जी का जादू बरकरार रहेगा और कुल 42 सीटों में से टीएमसी के हाथ 32 सीटें लग सकती हैं। इसके अलावा इस बार के चुनाव में एनडीए को यहां से 9 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि यूपीए को सिर्फ 1 सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

लोकसभा चुनाव में ओडिशा का समीकरण देखें तो यहां कुल 21 सीटों में से एनडीए को 15 सीटें हाथ लग सकती हैं जबकि बीजू जनता दल के हाथ 6 सीटें लग सकती हैं। अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 5 सीटें और यूपीए को 6 सीटें मिल सकती हैं।

अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो प्रधानमंत्री मोदी के राज्य गुजरात में एनडीए को भारी सफलता हाथ लगती दिख रही है। यहां की 26 सीटों में से 24 सीटों पर एनडीए का कब्जा होता दिख रहा है।

यूपी में महागठबंधन नहीं बना तो कुल 80 सीटों में से एनडीए के हाथ 72 सीटें लग सकती हैं और एसपी के हाथ 4 सीटें लग सकती हैं, वहीं बीएसपी को 2 सीटों और कांग्रेस को भी 2 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

Facebook Comments