कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं : आप

दोनों दलों के बीच पिछले कुछ हफ्तों से गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही थी। संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, पी.सी. चाको और अहमद पटेल से मुलाकात की, लेकिन गठबंधन को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका।

Written by: April 18, 2019 9:09 am

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के साथ कोई चुनावी गठबंधन नहीं होगा, क्योंकि दोनों दल दिल्ली और हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर किसी समझौते पर नहीं पहुंच पाए।

आप प्रवक्ता संजय सिंह ने मीडिया से कहा कि आप भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती थी, लेकिन ऐसा लगता है कि कांग्रेस की इसमें रुचि नहीं है। उन्होंने कहा, “हम 18 सीटों पर गठबंधन चाहते थे, लेकिन दुर्भाग्यवश कांग्रेस सीट बंटवारे पर किसी समझौते को तैयार नहीं है। एकसाथ हम भाजपा को हरा सकते थे।”


दोनों दलों के बीच पिछले कुछ हफ्तों से गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही थी। सिंह ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, पी.सी. चाको और अहमद पटेल से मुलाकात की, लेकिन गठबंधन को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका।

उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां दिल्ली में 4:3 सीट बंटवारे के लिए सहमत थीं, जिसमें चार सीटें आप को दी जातीं। उन्होंने कहा कि आप ने हरियाणा के लिए 6:3:1 सीट बंटवारे का प्रस्ताव दिया था, जिसके तहत कांग्रेस छह सीटों पर लड़ती, जननायक जनता पार्टी तीन सीटों पर और आप एक उम्मीदवार उतारती।

सिंह ने कहा, “कांग्रेस की गठगबंधन करने में रुचि नहीं है। हमने हर संभव व्यवस्था के लिए कोशिश की। ऐसा लगता है कि कांग्रेस आप के लिए एक इंच पीछे हटने को तैयार नहीं है। गठबंधन पर बातचीत समाप्त हो चुकी है।”