तीसरा चरण: राहुल गांधी,अमित शाह,मुलायम,वरुण गांधी और संतोष गंगवार समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण में 15 राज्यों की 116 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें बीजेपी की सबसे बड़ी चुनौती गुजरात समेत महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में अपनी जीती हुई सीटों को बरकरार रखने की चुनौती है। जानकारी के लिए बता दें कि तीसरे चरण की आधे से ज्यादा सीटें बीजेपी के पास हैं।

Written by Newsroom Staff April 22, 2019 9:34 pm

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण में 15 राज्यों की 116 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें बीजेपी की सबसे बड़ी चुनौती गुजरात समेत महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में अपनी जीती हुई सीटों को बरकरार रखने की चुनौती है। जानकारी के लिए बता दें कि तीसरे चरण की आधे से ज्यादा सीटें बीजेपी के पास हैं।

तो वहीं राहुल गांधी भी पहली बार अमेठी के साथ-साथ केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला इस चरण में होना है। राहुल गांधी पर बड़ी जिम्मेदारी कांग्रेस के खोए हुए जनाधार को वापस लाने की है। 2014 में इन 116 सीटों में से एनडीए को 67 सीटें मिली थी। इनमें अकेले 62 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और शिवसेना 4 व एलजेपी एक सीट जीती थी, जबकि यूपीए को 26 सीटें मिली थी।

उत्तर प्रदेश- मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत यानि कि 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन 10 सीटों में से बीजेपी के पास सात और सपा के पास तीन सीटें हैं।

गुजरात- खेड़ा, आणंद, अमरेली, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, जूनागढ़, दाहोद, बारडोली, सुरेंद्रनगर, जामनगर, पोरबंदर, भरूच, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, राजकोट, भावनगर, कच्छ, पंचमहल, वडोदरा, छोटा उदयपुर, सूरत, नवसारी, वलसाड और मेहसाणा 26 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 2014 में बीजेपी सभी सीटें जीतने में कामयाब रही थी, जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी।

महाराष्ट्र- जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातार, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकानांगले 14 सीटें हैं। 2014 में बीजेपी 6, शिवसेना तीन और एनसीपी 4 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

केरल- इदुक्की, अलाथुर, कोल्लम, कासरगोड, पोनान्नी, तिरुवनंतपुरम, अट्टिंगल, आलप्पुझा, कन्नूर, वाडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मल्लापुरम, पालक्काड़, त्रिशूर, चालाकुडी, एर्नाकुलम, कोट्टायम, मावेलिकारा और पथानामथिट्टा सीट शामिल है।

ओडिशा- संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी और भुवनेश्वर सीटें हैं. इन सभी 6 सीटों पर बीजेडी जीतने में कामयाब रही थी.

गोवा- नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा सीट, इन दोनों सीटों को बीजेपी जीतने में कामयाब रही थी।

कर्नाटक- चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, बीदर, रायचूर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और

शिमोगा सीट है। इन 14 सीटों में से बीजेपी 10, कांग्रेस 4 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

Ram Vilas Paswan & Nitish Kumar

बिहार- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट है।

छत्तीसगढ़- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर सीट पर मतदान होंगे।

पश्चिम बंगाल- बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद सीट पर मतदान होंगे।

असम- धुबड़ी, कोकराझार, बारपोटा और गुवाहाटी सीट पर मतदान होंगे।

जम्मू-कश्मीर- अनंतनाग सीट पर पर मतदान होंगे।

दादर नागर हवेली- दादर नागर हवेली पर मतदान होंगे।

दमन दीव- 2014 में बीजेपी को मिली थी।

त्रिपुरा- 2014 में सीपीएम ने जीती थी।