(लाइव) मॉनसून सत्र का आखिरी दिन, राज्यसभा में आज पेश नहीं होगा तीन तलाक बिल

  • 2
  • 2
  •  
  •  
  •  
    4
    Shares

नई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र का आज आखिरी दिन है। मोदी कैबिनेट की मंज़ूरी के बाद तीन तलाक बिल को तीन संशोधनों के साथ आज राज्यसभा में पेश किया जाना था। मगर अब सूत्रों के हवाले से खबर है कि तीन तलाक बिल अब टल गया है। यानी अब शीतकालीन सत्र में ही ट्रिपल तलाक बिल लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार तीन तलाक पर अध्यादेश लाएगी।

Rajyasabha

अपडेट

राज्यसभा में सपा सांसद विशम्भर प्रसाद की ओर से लाए गए संकल्प पर वोटिंग कराई गई. इस प्रस्ताव के समर्थन में 32 और विरोध में 66 वोट पड़े. सदन में कुल 98 सदस्य मौजूद थे. सदन में सरकार के खिलाफ दलित विरोधी होने के नारे लग रहे हैं

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

लोकसभा में स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदन में कुल 17 बैठकें हुईं और 112 घंटे तक कामकाज हुआ। उन्होंने बताया कि सदन में 22 सरकारी विधेयक पेश किए गए जिनमें से 21 विधेयकों को मंजूरी दी गई। साथ ही स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र की अपेक्षा इस सत्र में कामकाज काफी बेहतर और संतोषजनक रहा।

लोकसभा में मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक 2018 ध्वनिमत से पारित हुआ

राज्यसभा सभापति ने सदन को बताया कि इस सत्र में तीन तलाक बिल पेश नहीं होगा, क्योंकि तमाम दलों के बीच इसपर सहमति नहीं बन सकी है। उन्होंने कहा कि यह बिल पेश होना था, लेकिन अब नहीं होगा। सभापति ने सदस्यों के अपील करते हुए कहा कि आज सत्र का आखिरी दिन है और आप लोग सदन को चलाने में मदद करें।

लोकसभा ने गुरुवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े चार विधेयकों पर चर्चा की। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सदन को बताया कि पिछले एक साल में करीब 400 वस्तुओं एवं 68 सेवाओं पर कर घटा है।

राफेल डील पर हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित हो गई है। कांग्रेस के सदस्यों ने राफेल डील को लेकर शोर-शराबा करना शुरू कर दिया। कांग्रेस ने राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

राज्यसभा में विपक्ष के शोर-शराबे और हंगामे को देखते हुए उप सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर तक स्थगित कर दी है। सीबीआई के सदस्य बिनय विस्वास ने केरल में भीषण बारिश और भूस्खलन से हुई मौतों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि केरल में ‘राष्ट्रीय आपदा’ जैसी स्थिति बन गई है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार जब है कि केरल इस तरह की कठिनाइयों का सामना कर रहा है।

Rajya Sabha

राज्यसभा में राफेल डील को लेकर शोर-शराबा हुआ। कांग्रेस के सदस्यों ने राफेल डील की सच्चाई बताने की मांग की। फ्रांस के साथ हुए इस रक्षा करार में कांग्रेस ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

संसद परिसर में राफेल डील के खिलाफ प्रदर्शन में सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और अम्बिका सोनी समेत कांग्रेस के कई सांसद शामिल हुए।

तीन तलाक पर हमारी पार्टी का रूख बिल्कुल साफ है, इस वक्त मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकती हूं: सोनिया गांधी

राफेल डील मामले में विपक्षी पार्टी के सांसद काली पार्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी पार्टी के सांसद राफेल मामले पर सरकार से जेपीसी यानी संयुक्त जांच समिति की मांग कर रहे हैं।

राफेल डील के खिलाफ कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन जारी है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद परिसर में कांग्रेस के सांसदों ने प्रदर्शन किया। वहीं इस प्रदर्शन में सीपीआई, आरजेडी और आम आदमी पार्टी के सांसद भी शामिल हुए।

कुछ संशोधनों को कैबिनेट की तरफ से मंजूरी देने के एक दिन बाद राज्यसभा में पेश होने जा रहे तीन तलाक बिल से पहले भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत अन्य पार्टी के बड़े नेताओं ने संसद भवन में बैठक की।

Facebook Comments