डॉलर के मुकाबले रुपये में बनी रही आज मजबूती

डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को भी मजबूती बनी रही। पिछले कारोबारी सत्र से आठ पैसे की बढ़त के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले 71.23 पर खुला। हालांकि बाद में रुपया थोड़ा फिसलकर 71.25 पर आ गया।

Written by Newsroom Staff February 11, 2019 11:59 am

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को भी मजबूती बनी रही। पिछले कारोबारी सत्र से आठ पैसे की बढ़त के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले 71.23 पर खुला। हालांकि बाद में रुपया थोड़ा फिसलकर 71.25 पर आ गया।

american dollar 1
दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर लगातार मजबूत होने के बावजूद डॉलर के मुकाबले रुपये में यह तेजी देखी जा रही है। मुद्रा बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, विदेशी निवेश की आमद और कच्चे तेल के दाम में गिरावट से रुपये को सपोर्ट मिला है।


उधर, वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी रहने की आशंकाओं से डॉलर में निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ने से डॉलर प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है, जिससे डॉलर इंडेक्स छह सप्ताह के ऊपरी स्तर पर चला गया है। डॉलर इंडेक्स यूरो, पौंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक है।

usdollar
डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 0.08 फीसदी की बढ़त के साथ 96.95 पर बना हुआ था, जबकि एक यूरो 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 1.1319 डॉलर पर बना हुआ था।

Facebook Comments