GST काउंसिल की बैठक आज, चुनाव की वजह से नहीं लिए जाएंगे कोई नए फैसले

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स (GST) काउंसिल की 34 वीं बैठक मंगलवार को होने वाली है।

Written by: March 19, 2019 1:37 pm

नई दिल्ली। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स (GST) काउंसिल की 34 वीं बैठक मंगलवार को होने वाली है।लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इस बैठक में आचार संहिता की वजह से कोई नए फैसले नहीं लिए जाएंगे। हालांकि, बीते काउंसिल की बैठक में लिए गए फैसलों को अमल किए जाने पर विचार होने की उम्‍मीद है।

gst rate home

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रियल एस्टेट सेक्‍टर के लिए जीएसटी की जो दरें कम की गई हैं , उनके क्रियान्वयन से संबंधित मुद्दों पर विचार – विमर्श होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि आचार सहिंता लागू होने के चलते स्‍लैब में फेरबदल से जुड़ा कोई भी मुद्दा बैठक के एजेंडे में नहीं है।

gst rate

बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने बीते 24 फरवरी को बैठक में निर्माणाधीन फ्लैटों पर जीएसटी की दर को घटाकर 5 प्रतिशत और सस्ते आवासों पर दर को कम करके 1 प्रतिशत कर दिया था। यह नई दरें 1 अप्रैल से प्रभावी होंगी। वर्तमान में निर्माणाधीन या ऐसे तैयार मकान जिनके लिए काम पूरा होने का प्रमाणपत्र (कंप्लीशन सर्टिफिकेट) नहीं मिला हो , उन पर खरीदारों को 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी देना पड़ता है। वहीं किफायती घरों के लिए यह दर 8 प्रतिशत है।

Gst council with finance minister

जीएसटी कलेक्‍शन बढ़ाने पर जोर

इस बैठक में जीएसटी कलेक्‍शन को बढ़ाने पर भी जोर दिया जा सकता है। दरअसल, चालू वित्‍त वर्ष में जीएसटी कलेक्‍शन उम्‍मीद के मुताबिक नहीं हो सका है। सिर्फ तीन बार 1 लाख करोड़ के पार कलेक्‍शन हुआ है। अन्‍य महीनों में कलेक्‍शन 1 लाख करोड़ के नीचे रहा है। जीएसटी कलेक्‍शन में कमी की वजह से नेट इनडायरेक्‍ट टैक्‍स कलेक्‍शन में भी कमी आई है। ऐसे में उम्‍मीद है कि बैठक में इसे बढ़ाने को लेकर मंथन हो सकता है।