लोकसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने इंटरनेट कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को फेसबुक व ट्विटर सहित इंटरनेट कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

Written by: March 19, 2019 3:39 pm

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को फेसबुक व ट्विटर सहित इंटरनेट कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। आयोग ने आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो जाने के बाद आगामी लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए सोशल मीडिया से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए यह बैठक की।

social media 1
यह बैठक सेंटर फॉर अकाउंटबिलिटी एंड सिस्टेमिक चेंज (सीएएससी) द्वारा निर्वाचन आयोग को एक नोटिस भेजे जाने के बाद हुई है। सीएएससी ने अपने नोटिस में निर्वाचन आयोग से सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर मतदाताओं को प्रभावित किए जाने के खिलाफ कार्रवाई का आग्रह किया है।

social media 3
इस बैठक का एजेंडा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के दुरुपयोग से बचने के तरीके खोजना और उल्लंघन पर निर्वाचन आयोग के लिए तंत्र बनाना है।

ElectionCommission
निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के उपयोग के लिए कड़े दिशा-निर्देश नौ मार्च को पेश किए थे।


इसके अनुसार राजनीतिक दल और उम्मीदवार असत्यापित विज्ञापनों, रक्षा कर्मियों की तस्वीरें, नफरत भरे भाषण व फर्जी खबरें अपने अकांउट से पोस्ट नहीं करेंगे।

On-Social-Media
नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करते समय अपने सोशल मीडिया अकाउंट का विवरण प्रस्तुत करना जरूरी है। उनकी फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, गूगल की गतिविधियों पर निर्वाचन आयोग बराबर नजर रखेगा।