मुंबई एयरपोर्ट पर पिछले साल 100 करोड़ से ज्यादा का सोना जब्त, देखिए कैसे तस्करी को अंजाम देते हैं तस्कर (वीडियो)

Written by: April 11, 2018 4:47 pm

मुंबई। देश में लगातार सोने की तस्करी में वृद्धि देखने को मिल रही है। जब से केंद्र सरकार ने आयतित सोने पर टैक्स बढ़ाया है सोने की तस्करी में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सिर्फ पिछले एक साल में मुंबई एयरपोर्ट से 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का सोना पकड़ा जा चुका है।

यह तस्करी का आंकड़ा पिछले तीन सालों में सबसे अधिक बताया जा रहा है। मी़डिया में सामने आ रही जानकारी के हिसाब से सरकार ने सोने के आयात को मुश्किल बना दिया है।

देखिए इन 10 तरीकों से होती है तस्करी, देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

1. चॉकलेट रेपर में छुपाकर लाया गया सोना

2. स्पेशल जैकेट के अंदर छुपाकर लाया जाता है सोना

3.सोने को तार के रूप में परिवर्तित कर इसे तांबे के रंग में रंगकर

4.जूते और चप्पलों में छुपाकर लाया जाता है सोना

5.बिजली के उपकरणों में सहेज कर लाया जाता है सोना

6.स्त्रियों द्वारा अंडरगारमेंट्स में छुपाकर लाया जाता है सोना

7.कनेक्टिंग फ्लाइट्स के जरिए भी होती है सोने की तस्करी

8.ताले के अंदर छुपाकर लाया जाता है सोना

9. स्पेशल अटैची में लाया जाता है ड्रग्स और सोना

10. मिठाई के डब्बे में छुपाकर ऐसे होती है सोने और विदशी मुद्रा की तस्करी

आयात किए गए सोने में से 20 फीसदी सोना फिर से निर्यात करना अनिवार्य होता है। साथ ही सरकार ने आयात शूल्क भी बढ़ाया है। इन सब नियमों के चलते चलते चोरी-छिपे सोने को देश में लाने के मामले बढ़े हैं।

सोने के आयात कम होने के कारण दामों में वृद्धि हुई है। बढ़े दामों से बचने के लिए तस्करी के मामले बढ़े हैं। गैर कानूनी रूप से देश में सोना लाने से रोकने के लिए सीमा शुल्क विभाग ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस साल एक विशेष अभियान शुरू किया था।

इस विशेष अभियान के तहत अब तक सीमा शुल्क विभाग ने करीब 178 भारतीय और 49 विदेशियों के सोने की तस्करी में गिरफ्तार किया है।

तस्करी के बढ़ते मामले को देखते हुए सीमा शुल्क विभाग ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत सीमा शुल्क विभाग ने अब तक 178 भारतीय तो 49 विदेशी नागरिकों को तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया गया।

पिछले कुछ महीने से मुंबई के एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के प्रोफ़ाइल पर खास नजर रखी जा रही है। पुलिस यात्रियों की भाव भंगिमा उनके चाल ढाल, किस देश से यात्री आया है जैसी अनेक बातों पर ध्यान दे रही है। जांच एजेंसियों का ही कमाल है कि एक साल के अंदर करोड़ो का सोना तो पकड़ा ही गया साथ ही कई विदेशी नागरिकों सहित कई गिरफ्तार भी हुए।