पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम से कमायें हर महीने 5000 रुपये

Written by: August 30, 2018 9:50 am

बढ़ती महंगाई के दौर में हर कोई ज्यादा से ज्यादा कमाई के बारे में जरूर सोचता है और खासकर नौकरीपेशा लोग। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो आपके लिए हर महीने पांच हजार रुपये से ज्यादा कमाने का एक मौका है। देखा जाए तो निवेश का मन में ख्याल आते ही सबसे पहले बैंक ध्यान में आता है। कुछ लोग आज के दौर में पोस्ट ऑफिस के मुकाबले बैंक को ज्यादा मानते हैं। लेकिन जब आप जानेंगे कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बैंक से ज्यादा सिक्योर और बेहतर है तो आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस से जुड़ना होगा। 1500 रुपये देकर एक खाता खुलवाना होगा। इसके बाद एक स्कीम में एक बार निवेश करके आपको हर महीने अधिकतम 5500 रुपये तक की आय की गारंटी मिल जायेगी। बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपोजिट पर ज्यादा ब्याज मिलता है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट कराने पर 7.4 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है।

post office money investment

इस स्कीम में आप जितनी राशि निवेश करते हैं, एक साल के ब्याज की गणना कर ली जाती है और फिर उसे 12 भागों में बांट दिया जाता है। ब्याज की यह राशि हर साल आपको वापस कर दी जाती है। इस तरह आपकी मंथली इनकम शुरू हो जाती है।  इस अकांउट का नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट (TD) है. आप महज 200 रुपये में इस अकाउंट को पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। इसमें अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है।

ये लोग खोल सकता है यह खाता

-पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

-बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है, तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है।

-10 साल का होने के बाद बच्चा खुद अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकता है।

-बैंक की तरह सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। दोनों में ही जमा की सीमा अलग-अलग है। सिंगल में अधिकतम निवेश 4.5 लाख है, तो ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक जमा करा सकते हैं।

इतना ही इसके और भी कई फायदे हैं। यदि आप 5500 रुपये की आय करना चाहते हैं, तो आपको इस खाते में एकमुश्त 9 लाख रुपये निवेश करना होगा। इस जमा राशि पर सालाना ब्याज करीब 65,700 रुपये बैठता है। इसे 12 भागों में बांटने पर यह राशि 5475 रुपये बनती है। यानी एक बार 9 लाख रुपये निवेश कर आप हर महीने 5475 रुपये कमा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपका 9 लाख रुपये मैच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोड़कर आपको वापस मिल जाएगा।

ये है स्कीम


पोस्ट ऑफिस में 1 साल के लिए एफडी पर 6.6% ब्याज, 2 साल के लिए 6.7% ब्याज, 3 साल के लिए 6.9% ब्याज, 5 साल के लिए 7.4% ब्याज मिलेगा। यह ब्याज हर तिमाही के आधार पर कैल्कुलेट किया जाता है। हालांकि इसका भुगतान सालाना स्तर पर किया जाता है।

आपको बता दें, इस स्कीम में अगर आप पैसे डाल रहे हैं, तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस तक जाना पड़ेगा। यह काम आप घर बैठे नहीं कर सकेंगे, क्योंकि इस स्कीम में आप सिर्फ कैश और चेक के जरिये ही पैसे जमा कर सकते हैं।