91 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी ने ऐसे दी जन्मदिन की बधाई

नई दिल्ली। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का आज जन्मदिन है। 8 नवंबर 1927 को कराची में जन्मे आडवाणी आज 91 साल के हो गए। वहीं पीएम मोदी ने आडवाणी को जन्मदिन की बधाई दी है।

नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘श्री आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। देश के विकास में उनका योगदान सराहनीय है।

भारतीय जनता पार्टी को अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के बिना नहीं सोचा जा सकता है। बीजेपी के यहां तक के सफर में आडवाणी की अहम भूमिका रही हैं।

आडवाणी कई बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रहे हैं। आडवाणी की शुरुआती शिक्षा लाहौर में ही हुई थी पर बाद में भारत आकर उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से लॉ में स्नातक की डिग्री हासिल की।

लालकृष्ण आडवाणी 1942 में केवल 15 साल की उम्र में ही जनसंघ में शामिल हो गए थे और कराची शाखा के प्रचारक बन गए। आडवाणी ने 1998 से 2004 तक एनडीए सरकार में गृहमंत्री का पद संभाला। वे 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में उपप्रधानमंत्री थे। आडवाणी ने 90 के दशक में देश भर में कई रथ यात्राएं (राजनीतिक अभियान) की। इनमें से पहली यात्रा अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए निकाली।

लालकृष्ण आडवाणी कभी पार्टी का कप्तान  कहा गया तो  कभी लौह पुरुष। कुल मिलाकर बीजेपी के आजतक के इतिहास का अहम अध्याय हैं लालकृष्ण आडवाणी।

Facebook Comments