शराब छोड़ने से छूट सकती है धूम्रपान करने की भी आदत

Written by Newsroom Staff January 2, 2019 12:02 pm

नई दिल्ली। साल 2019 का आगाज हो चुका है और हम एक नए साल में प्रवेश कर गए है। ऐसे में नए साल से लोगों ने  काफी उम्मीदें की होंगी। जाहिर है हर किसी ने नए साल का रिजोल्यूशन लिया होगा। यदि आपने शराब छोड़ने या धूम्रपान की आदत छोड़ने का संकल्प लिया है तो शायद अब यह बेहद आसान है और आपका लिया गया संकल्प अब पूरा हो सकता है।Alcohol Drinksअगर धूम्रपान की आदत छोड़ना इस बार आपके नए साल का संकल्प है तो आपको शराब की आदत भी छोड़नी पड़ेगी। smoking

एक नए रिसर्च के मुताबिक, धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे ज्यादातर शराब पीने वाले लोग यह पाएंगे कि कम शराब पीने से उन्हें रोज धूम्रपान करने की आदत छोड़ने में भी मदद मिल सकती है। यह रिसर्च पत्रिका निकोटिन एंड टोबैको रिसर्च में प्रकाशित हुआ है।

बहुत ज्यादा शराब पीने वाले लोग अगर अपनी इस आदत पर नियंत्रण पा लेते हैं तो उनकी निकोटिन मेटाबोलाइट दर कम होती है। पहले के शोध से भी यह पता चला है कि अत्यधिक निकोटिन मेटाबोलिज्म दर वाले लोग अधिक धूम्रपान करते हैं और उन्हें यह आदत छोड़ने में भी काफी मुश्किल होती है।drink smokeअमेरिका में ओरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर सारा डर्मोडी ने बताया कि कम शराब पीने से किसी व्यक्ति की निकोटिन मेटाबोलिज्म दर कम होना उसे धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है जो कि एक मुश्किल काम है।

Facebook Comments