ये कंपनी बनाने जा रही है दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन

Written by Newsroom Staff January 13, 2019 11:27 am

नई दिल्ली। ब्रिटिश लग्जरी कार मेकर कंपनी रोल्स रॉयस ने ऐलान किया है कि वह दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन बनाने जा रही है। बता दें, यह 480kmph की रफ्तार से उड़ने में सक्षम होगा। इससे पहले जर्मन कंपनी सीमेंस भी 337kmph की रफ्तार से उड़ान भरने वाला इलेक्ट्रिक प्लेन बना चुकी है। एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर चलने वाले सामान्य यात्री विमान औसतन 925 kmph की रफ्तार से दूरी तय कर सकते हैं।

रोल्स रॉयस का प्लेन 2020 तक पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि वह थर्ड वे ऑफ एविएशन में सबसे आगे और इलेक्ट्रिफिकेशन में चैम्पियन बनना चाहती है।

सबसे ज्यादा पावरफुल बैटरी का होगा इस्तेमाल

आपको बता दें, इसमें हाई डेंस बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा जो सिंगल चार्जिंग में 321Km तक का सफर तय करने में सक्षम होगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह उड़ान भरते नजर आएगा। यह प्लेन इलेक्ट्रिक सिस्टम और मोस्ट पावरफुल बैटरी पैक से लैस है जो अब तक किसी भी प्लेन में इस्तेमाल नहीं की गई।

इस इलेक्ट्रिक प्लेन के प्रोपेलर को चलाने के लिए तीन लाइटवेट हाई पावर डेंसिटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसे यूके की इलेक्ट्रिक मोटर और मोटर कंट्रोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी वाईएएसए ने बनाया है। इसमें ब्रिटिश सरकार भी निवेश कर रही है।

दुनियाभर में लगभग 100 इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोजेक्ट बनाने पर काम किया जा रहा है। इसे लेकर लंदन हीथ्रो का कहना है कि यह 2030 तक दुनिया के बड़े एयरपोर्ट पर देखे जा सकेंगे।

रोल्स रॉयस द्वारा बनाया जा रहा प्लेन छोटा और स्पोर्टी होगा जिसकी कॉकपिट पीछे की तरफ होगा। प्लेन के फ्रंट में एक लंबा नोज शेप डिजाइन है जो किसी विटेंज रोडस्टार की याद दिलाता है। इसके आगे के भाग में बैटरी पैक रखें होंगे जो प्लेन को पावर सप्लाई करेंगे।

 

 

Facebook Comments