2019 से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका ! सोनिया के बुलाने पर भी नहीं आई ममता बनर्जी!

नई दिल्ली। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के विजय रथ को रोकने के लिए पूरे विपक्ष को एकजुट करने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं। इसके लिए आज उन्‍होंने दिल्ली में सभी विपक्षी दलों के नेताओं को डिनर दिया। इस भोज में 20 दलों के नेताओं को बुलाया गया था। इसमें कांग्रेस समेत 20 राजनीतिक दलों के नेता पहुंचे। भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने की सोनिया गांधी की मुहिम को ममता बनर्जी का डिनर से दूरी बनाना एक झटके के तौर पर देखा जा रहा है। ममता बनर्जी का इस कवायद से दूर रहने की वजह यही मानी जा रही है कि बंगाल की मुख्यमंत्री इस तरह की किसी भी कोशिश के केंद्र में खुद रहना चाहती हैं और ऐसे किसी भी मोर्चे की कमान संभालना चाहती हैं। अभी बीते दिनों नरेंद्र मोदी और भाजपा विरोधी फ्रंट बनाने की कोशिश के तौर ममता ने शरद पवार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर राव से बात भी की थी। ऐसे में अगर सोनिया गांधी ने 20 दलों के नेताओं को अपने​ डिनर पर जुटा भी लिया है तो सवाल यह उठता है कि भाजपा विरोधी मोर्चा बनाकर मोदी का रथ रोकने की यूपीए अध्यक्ष की कोशिशें कामयाब होंगी भी या नहीं। नेतत्व की लडाई में इस तरह की कोशिशें पहले भी उलझती रहीं हैं और इसे फिर से दोहराते हुए देखा जाए तो अचरज नहीं होना चाहिए।

डिनर के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- यूपीए अध्यक्षा ने सौहार्द्र और मित्रता वाला भोज दिया है। सरकार जहां दीवारें खड़ी करेगी, तो हम सबसे मिलकर रहेंगे। सरकार संसद चला नहीं रही. किसान, गरीब, मज़दूर के मुद्दे पर चर्चा हो।

डिनर में ये नेता हुए शामिल

1- समाजवादी पार्टी- रामगोपाल यादव

2- एनसीपी- शरद पवार

3- राजद- तेजस्वी यादव और मीसा भारती

4- नेशनल कॉन्फ्रेंस- उमर अबदुल्ला

5- झारखंड मुक्ति मोर्चा- हेमंत सोरेन

6- सीपीआई- डी राजा

7- रालोद- अजित सिंह

8- सीपीएम- मोहम्मद सलीम

9- डीएमके- कनिमोझी

10- बीएसपी- सतीश मिश्रा

11- जेवीएम- बाबूलाल मरांडी

12- आरएसपी- रामचंद्र

13- हिंदुस्तान अवाम मोर्चा- जीतन राम मांझी

14- जेडीएस- डॉ. के रेड्डी

15- एआईयूडीएफ- बदरुद्दीन अजमल

16- तृणमूल कांग्रेस- सुदीप बंदोपाध्याय

17- आईयूएमएल- कुट्टी

18- केरल कांग्रेस के जोश के मनी

19- हिंदुस्तान ट्राइबल पार्टी- शरद यादव

20- कांग्रेस के राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, मनमोहन सिंह, एके एंटनी, रणदीप सुरजेवाला, अहमद पटेल आदि

Facebook Comments