लंदन टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला

आखिरी दिन इंग्लैंड की कोशिश आस्ट्रेलिया को मजबूत लक्ष्य दे उसे जल्दी ऑल आउट करने की होगी वहीं आस्ट्रेलिया इंग्लैंड के बाकी बचे छह विकेट जल्दीन निकाल मामूली लक्ष्य हासिल करने की फिराक में होगी।

Written by: August 18, 2019 11:00 am

लंदन। आस्ट्रेलिया ने लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की दूसरी पारी में उसके चार विकेट 96 रनों पर ही गिरा दिए हैं। बारिश के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म कर दिया गया। स्टम्प्स तक बेन स्टोक्स 16 और जोस बटलर 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।


इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 258 रन बनाए थे और आस्ट्रेलिया को स्टीव स्मिथ की 92 रनों की बेहतरीन पारी के बाद भी 250 रनों पर ऑल आउट कर दिया। इंग्लैंड दूसरी पारी में आठ रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड की बढ़त 104 रनों की हो गई है। चौथे दिन के तीसरे सत्र में इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड को नौ के कुल स्कोर पर जेसन रॉय (2) के रूप में पहला झटका लगा। इसी स्कोर पर जोए रूट बिना खाता खोले पवेलियन लौट लिए। यह दोनों विकेट पैट कमिंस ने लिए।

दूसरे सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्‍स (29) ने जोए डेनले के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 64 रनों तक पहुंचाया। यहां पीटर सिडल ने पहले डेनले को आउट किया और फिर 71 के कुल स्कोर पर बर्न्‍स को पवेलियन की राह दिखाई।


इसके बाद स्टोक्स और बटलर ने मोर्चा संभाला। बारिश आने तक यह दोनों विकेट पर थे। आखिरी दिन इंग्लैंड की कोशिश आस्ट्रेलिया को मजबूत लक्ष्य दे उसे जल्दी ऑल आउट करने की होगी वहीं आस्ट्रेलिया इंग्लैंड के बाकी बचे छह विकेट जल्दीन निकाल मामूली लक्ष्य हासिल करने की फिराक में होगी।

इससे पहले, 80 रनों पर चार विकेट के नुकसान पर अपनी पहली पारी खेलने उतरी आस्ट्रेलिया को स्टीवन स्मिथ ने संभाला और इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर ज्यादा बढ़त नहीं लेने दी। स्मिथ ने 92 रनों की पारी खेली। वह जब 80 रनों पर खेल रहे थे तब जोफ्रा आर्चर की एक गेंद स्मिथ के कान के नीचे लग गई थी जिसके कारण वह रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। वापस आने का बाद वह सिर्फ 12 रन और बना पाए। क्रिस वोक्स ने उन्हें लगातार तीसरा शतक लगाने से दूर रख दिया। स्मिथ का विकेट 234 के कुल स्कोर पर गिरा।


आस्ट्रेलिया ने दिन के दूसरे सत्र की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 155 रनों के साथ की थी। आर्चर ने टिम पेन (23) को आउट कर आस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। 203 के कुल स्कोर पर स्मिथ रिटायर्ड हो गए। उनके जाने के बाद इंग्लैंड ने पीटर सिडल (9) को पवेलियन भेजा।

जब स्मिथ लौट कर आए तो वह अपनी लय खो चुके थे और वोक्स की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। इसके बाद नाथन लॉयन (6) और पैट कमिंस (20) का विकेट ले इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को ऑल आउट कर दिया और इसी के साथ चायकाल की घोषणा कर दी गई। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 80 रनों के साथ की थी। तीसरे दिन बारिश के कारण आखिरी दो सत्र का खेल नहीं हुआ था। चौथे दिन अपने तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलिया ने मैथ्यू वेड का विकेट 102 के कुल स्कोर पर खो दिया। छह रन बनाने वाले वेड को स्टुअर्ट ब्रॉड ने रोरी बर्न्‍स के हाथों कैच कराया।