बन रहा विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, यहां खेला जाएगा IPL 2020 का पहला मैच

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में बन रहा है। बताया जा रहा है कि अगले छह महीनों में ये स्टेडियम बनकर शुरू हो जायेगा। बता दें कि पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट वाले स्टेडियम में  2020 में आईपीएल का पहला मैच खेला जाएगा।

Written by: May 27, 2019 8:47 pm

नई दिल्ली। विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में बन रहा है। बताया जा रहा है कि अगले छह महीनों में ये स्टेडियम बनकर शुरू हो जायेगा। बता दें कि पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट वाले स्टेडियम में  2020 में आईपीएल का पहला मैच खेला जाएगा।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नथवाणी ने कहा है कि 700 करोड़ रुपये की लागत से यह स्टेडियम बन रहा है, जो विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इस स्टेडियम का निर्माण कार्य 2017 में शुरू हुआ था और अब छह महीनों में पूर्ण होने जा रहा है।

अभी विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित एमसीजी क्रिकेट ग्राउंड है, लेकिन मोटेरा का यह स्टेडियम मेलबर्न के स्टेडियम को भी पीछे छोड़ देगा। इस स्टेडिटम में 1.10 लाख दर्शक एक साथ क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकेंगे। 63 एकड़ जमीन में बन रहे इस स्टेडियम में तीन प्रेक्टिस ग्राउंड, क्लब हाउस, ओलंपिक साइज स्विमींग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी उपलब्ध होगी।

स्टेडियम की पार्किंग में ही तीन हजार से ज्यादा कार और 10 हजार से ज्यादा दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। इसके निर्माण में एक भी स्तंभ या पिलर नहीं है, इसलिये किसी भी कोने से बिना रुकावट क्रिकेट मैच देखा जा सकता है।

इस स्टेडियम की लागत अभी 700 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है।