महज 606 दिनों में बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया ये खास मुकाम

टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के बेस्ट गेंदबाजों की इस खास लिस्ट में जसप्रीत बुमराह अब केवल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस और अफ्रीकी बॉलर कैगिसो रबाडा से ही पीछे हैं।

Avatar Written by: September 4, 2019 9:47 am

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20, वनडे और फिर टेस्ट सीरीज में अपनी बादशाहत जारी रखते हुए सभी प्रारुपों में जीत हासिल की है। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में खेली गई सारी सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। खासकर टेस्ट क्रिकेट की बात करें, तो भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबादी कर विरोधी टीम को धुल चटाई है। अब बुमराह ने सिर्फ 606 दिनों में ही एक खास मुकाम हासिल किया है।

bumrah

आईसीसी की जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह दुनिया के नंबर 3 गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के बेस्ट गेंदबाजों की इस खास लिस्ट में जसप्रीत बुमराह अब केवल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस और अफ्रीकी बॉलर कैगिसो रबाडा से ही पीछे हैं। जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट डेब्यू के 606 दिनों के अंदर ही पहली बार टेस्ट रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है, जो बताती है कि वर्ल्ड क्रिकेट में यह गेंदबाज क्यों खास है।


बुमराह आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वह करियर बेस्ट 835 पॉइंट्स पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस नंबर 1 बने हुए हैं। उनके 908 अंक हैं. वे एकमात्र गेंदबाज हैं, जिनके 900 से अधिक अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा 851 अंक लेकर दूसरे नंबर पर हैं।

ranking

बता दें कि बुमराह ने पिछले साल जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और डेब्यू के सिर्फ 606 दिनों के अंदर ही इस गेंदबाज ने खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में तेजी से कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ लीं। जसप्रीत बुमराह अभी सिर्फ 25 साल के ही हैं और इतनी कम उम्र में उनका यह शानदार प्रदर्शन उन्हें महान गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल करता है।

Jaspreet Bumrah

जसप्रीत बुमराह वो भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने कैरेबियाई धरती पर दो ही टेस्ट खेलकर एंडी रॉबर्ट्स, मैल्कम मार्शल और इयान बिशप के क्लब में शुमार होने का दमखम दिखाया है।

जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 13 विकेट लिए। बुमराह दूसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने थे। उनसे पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान ने यह कारनामा किया था। बुमराह ने पहले टेस्ट में 5/7 का शानदार प्रदर्शन किया था और वहीं दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी मे उन्होंने 27 रन देकर छह विकेट लिए थे।

Jaspreet Bumrah

बुमराह ने चोट की वजह से एशेज से बाहर चल रहे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, दक्षिण अफ्रीका के फिलैंडर, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि बुमराह ने अब तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 19.24 की औसत और 2.64 की इकॉनमी के साथ 62 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक सहित पांच बार पांच विकेट भी लिए हैं। बुमराह ने अपने पांच विकेट दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसी टीमों के खिलाफ विदेशी दौरों पर लिए हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost