मिताली राज की बीसीसीआई से मांग, ‘2021 से महिला आईपीएल शुरू करना चाहिए’

भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज का कहना है कि बीसीसीआई को महिला आईपीएल आयोजित करने के लिए हमेशा का इंतजार नहीं करना चाहिए। और इसकी शुरुआत 2021 से ही कर देनी चाहिए। 

Written by: March 26, 2020 3:17 pm

नई दिल्ली। भारत में आईपीएल पिछले 12 सालों से खेला जा रहा है। वहीं साल 2018 में वुमेन आईपीएल के तौर पर सिर्फ एक मैच हुआ था, और 2019 में तीन महिला टीमों के बीच चार मैच खेले गए। ऐसे में अब भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज का कहना है कि बीसीसीआई को महिला आईपीएल आयोजित करने के लिए हमेशा का इंतजार नहीं करना चाहिए। और इसकी शुरुआत 2021 से ही कर देनी चाहिए।

mithali raj

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने मिताली के हवाले से लिखा, “मुझे निजी तौर पर लगता है कि उन्हें महिला आईपीएल अगले साल से शुरू कर देना चाहिए, चाहे वो छोटे स्तर पर और कुछ बदले हुए नियमों के साथ ही क्यों न हो जैसे कि पहले संस्करण में पांच या छह विदेशी खिलाड़ियों को खेलाने की छूट हो जो पुरुष आईपीएल में चार तक सीमित है।”

BCCi

बीसीसीआई ने बीते दो साल महिला आईपीएल के प्रदर्शनी मैच जरूर आयोजित किए हैं लेकिन कहा है कि फुल महिला आईपीएल के लिए समय लगेगा। इस साल होने वाले महिला टी-20 चैलैंज में कुल सात मैच खेले जाएंगे। हालांकि इस समय कोरोनावायरस के कारण आईपीएल होने की संभावना बेहद कम है। मिताली ने माना कि भारत के पास इस समय खिलाड़ियों की ज्यादा तादाद नहीं है, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि मौजूदा फ्रेंचाइजियां टीम खरीद सकती हैं।

mithali raj

मिताली ने कहा, “मैं मानती हूं कि हमारे पास घरेलू खिलाड़ियों का ज्यादा पूल नहीं है, लेकिन उपाय यह हो सकता है कि मौजूदा फ्रेंचाइजियां टीम बनाए। अगर पांच या छह फ्रेंचाइजियां ही शुरुआत करती हैं तो भी अच्छा होगा क्योंकि किसी भी स्थिति में, बीसीसीआई चैलेंजर टूर्नामेंट में चार टीमें रखेगी।”