सिर्फ पृथ्वी शॉ नहीं इन दिग्गज क्रिकेटरों पर भी डोपिंग की वजह से गिर चुकी है गाज

पृथ्वी शॉ से पहले कुछ और दिग्गज क्रिकेटर्स रह चुके हैं जिन्हें डोपिंग की वजह से क्रिकेट से कुछ समय के लिए बैन किया जा चुका है। आईए जानते हैं उनके बारे में…

Written by: July 31, 2019 3:51 pm

नई दिल्ली। भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी और आने वाले समय में भारत के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में गिना जाने वाला खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को डोपिंग में दोषी पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने आठ महीनों के लिए बैन कर दिया है।

prithvi shaw

पृथ्वी शॉ से पहले कुछ और दिग्गज क्रिकेटर्स रह चुके हैं जिन्हें डोपिंग की वजह से क्रिकेट से कुछ समय के लिए बैन किया जा चुका है। आईए जानते हैं उनके बारे में…

sharne warne

1. शेन वॉर्न- शेन वॉर्न को 2003 विश्व कप के दौरान डोप टेस्ट में दोषी पाया गया। दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले उनके नतीजे की रिपोर्ट आई जिसमें वो पॉजिटिव पाए गए और उन्हें वापस भेज दिया गया। उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा था।

yusuf pathan

2.यूसुफ पठान- टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रहे यूसुफ पठान भी 2017 में डोपिंग में फंस चुके हैं। उन्हें भी प्रतिबंधित पदार्थ टरबूटेलाइन लेने के लिए पॉजिटिव पाया गया था। बीसीसीआई ने पठान पर पांच माह का बैन लगाया था।

fleming

3. स्टीफन फ्लेमिंग- चेन्नई सुपर किंग्स के कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग साल 1993-94 के दौरान डोपिंग में फंसने पर कुछ समय के लिए प्रतिबंधित हुए थे।

shoaib akhtar

4. शोएब अख्तर- पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पर भी डोप टेस्ट की गाज गिर चुकी है। अख्तर जब अपने करियर के चरम पर थे तब उन्हें इसका सामना करना पड़ा था। साल 2006 में डोपिंग में फंसने के बाद शोएब पर दो साल का प्रतिबंध लगा था। दो साल तक उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था।

pradeep sangwan

5. प्रदीप सांगवान- 2013 आईपीएल में दिल्ली डेयर डेविल्स के गेंदबाज प्रदीप सांगवान को डोप टेस्ट में फंसने के कारण 18 महीने का बैन झेलना पड़ा था। पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक गुप्ता भी पिछले साल डोपिंग के चलते आठ माह के लिए निलंबित किए गए थे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost