आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए ‘द वॉल’ द्रविड़

Written by Newsroom Staff November 1, 2018 4:32 pm

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे से पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ओपनर और हॉल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने तिरुवनंतपुरम में एक विशेष कार्यक्रम के दौरान उन्हें हॉल ऑफ फेम कैप प्रदान की।

Rahul Dravid And Sunil Gavaskar

साथ ही ये भी बता दें कि द्रविड़ ये उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी (2009), कपिल देव (2009), सुनील गावस्कर(2009) और अनिल कुंबले (2015) को ये सम्मान हासिल हो चुका है। बेदी, कपिल और गावस्कर का नाम हॉल ऑफ फेम की साल 2009 में जारी पहली सूची में नाम था।

Rahul Dravid And Sunil Gavaskar

जानकारी के लिए बता दें कि द्रविड़ से पहले इस सूची में शामिल होने वाले आखिरी भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले थे। कुंबले को साल 2015 में इस सूची में आईसीसी ने शामिल किया था। हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने के बाद आईसीसी ने विज्ञप्ति में द्रविड़ के हवाले से कहा, ‘आईसीसी द्वारा क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाना बड़े सम्मान की बात है। सभी पीढ़ियों के महान खिलाड़ियों के बीच अपना नाम देखना ऐसी चीज है जिसका क्रिकेट करियर के दौरान सपना ही देखा जा सकता है।’

rahul dravid

बीसीसीआई ने द्रविड़ को ट्वीट कर बधाई दी है। बीसीसीआई ने ट्वीट में लिखा, ‘राहुल द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय बने। दिग्गद को सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में शामिल होने पर बधाई।’ आईसीसी ने भी द्रविड़ को बधाई दी है।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम के विशिष्ट क्लब में शामिल खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई है। जिसमें 7 महिला और 80 पुरुष क्रिकेटर हैं। इस सूची में सबसे ज्यादा खिलाड़ी इंग्लैंड( 28), ऑस्ट्रेलिया(25), वेस्टइंडीज(18), पाकिस्तान(5), भारत(5), न्यूजीलैंड(3), दक्षिण अफ्रीका(2) और श्रीलंका का एक खिलाड़ी शामिल है। 2009 में इसकी स्थापना हुई थी।

द्रविड़ भारत के सर्वकालिक महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं। वह दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं।