आईपीएल-12 : रियान पराग का पराक्रम, कोलकाता की लगातार छठी हार

17 साल के युवा बल्लेबाज रियान पराग (47) और जोफरा आर्चर (नाबाद 27) की मैच जिताऊ पारियों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से हरा दिया।

 

Avatar Written by: April 26, 2019 9:39 am

कोलकाता। 17 साल के युवा बल्लेबाज रियान पराग (47) और जोफरा आर्चर (नाबाद 27) की मैच जिताऊ पारियों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से हरा दिया।

KKRvRR

कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की सर्वश्रेष्ठ पारी के सहारे छह विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया, जिसे राजस्थान ने 19.2 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। पूर्व चैम्पियन राजस्थान की 11 मैचों में यह चौथी जीत है और वह आठ अंकों के साथ सातवें नंबर पर है। इस जीत से राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम है।

वहीं, दो बार की चैम्पियन कोलकाता की 11 मैचों में यह सातवीं और लगातार छठी हार है। टीम आठ अंकों के साथ छठे नंबर पर है। कोलकाता से मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को पिछले मैच के शतकधारी अजिंक्य रहाणे (34) और संजू सैमसन (22) ने पहले विकेट के लिए 5.2 ओवर में 53 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दी।

KKRvRR

लेकिन फिर इसके बाद राजस्थान ने अगले 10 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए, जिनमें रहाणे और सैमसन के अलावा कप्तान स्टीवन स्मिथ (2) के विकेट भी शामिल हैं। रहाणे ने 21 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का जबकि सैमसन ने 15 गेंदों पर दो छक्के लगाए।

राजस्थान को चौथा झटका 78 के स्कोर पर बेन स्टोक्स (11) के रूप में और पांचवां झटका 98 रन के स्कोर पर स्टुअर्ट बिन्नी (11) के रूप में लगा। टीम ने इसके बाद 123 के स्कोर पर श्रेयस गोपाल (18) के रूप में अपना छठा विकेट भी खो दिया। पूर्व चैम्पियन राजस्थान को मैच जीतने के लिए अंतिम तीन ओवरों में 31 रन बनाने थे और टीम ने चार गेंद शेष रहते ही लक्ष्य पा लिया।

KKRvRR

पराग ने 31 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। पराग टीम के 167 के स्कोर पर आउट हुए। आर्चर ने 12 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 44 रन की मैच जिताऊ साझेदारी की। कोलकाता की ओर से पीयूष चावला ने तीन, सुनील नरेन ने दो और प्रसिद्ध कृष्णा तथा आंद्र रसेल ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की शानदार पारी के दम पर कोलकाता ने छह विकेट पर 175 रन का मजबूत स्कोर बनाया, लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरूआत खराब रही और टीम ने 80 रन के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए। इन चार विकेटों में क्रिस लिन (0), शुभमन गिल (14), नीतीश राणा (21) और सुनील नरेन (11) के विकेट शामिल हैं। यहां से कार्तिक ने एक कप्तान की जिम्मेदारी भरी पारी खेलकर कोलकाता को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया।

KKRvRR

कप्तान कार्तिक ने नरेन के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी करने के बाद आंद्रे रसेल (14) के साथ पांचवें विकेट के लिए 39 और रिंकू सिंह (नाबाद तीन) के साथ सातवें विकेट के लिए 44 रन की अविजित साझेदारी की।

कार्तिक ने 50 गेंदों की नाबाद पारी में सात चौके और नौ छक्के लगाए। उन्होंने आईपीएल में अपना 18वां अर्धशतक भी पूरा किया और लीग की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली। कार्तिक पहले 10 गेंदों पर मात्र तीन रन ही बना सके लेकिन इसके बाद अगले 40 गेदों पर उन्होंने 94 रन ठोंक डाले। कोलकाता ने अंतिम चार ओवरों में 60 रन बटोरे।

राजस्थान की ओर से वरुण एरॉन ने दो और श्रेयस गोपाल, ओशाने थॉमस और जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट लिया।