दिवाली से पहले रोहित शर्मा की ‘आतिशबाजी’, दोहरा शतक लगाकर तोड़ा ये बड़ा रिकॉर्ड

उन्होंने रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन 249 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया। इस दौरान हिटमैन ने 28 चौके और 5 छक्के लगाए। यह पहला मौका है, जब रोहित ने टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा है

Avatar Written by: October 20, 2019 2:04 pm

नई दिल्ली। रांची में खेले जा रहे भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर एक नया कीर्तिमान रच दिया है। ओपनिंग करने उतरे रोहित ने 212 रनों की बेहतरीन पारी खेली और साथ ही एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

rohit sharma

उन्होंने रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन 249 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया। इस दौरान हिटमैन ने 28 चौके और 5 छक्के लगाए। यह पहला मौका है, जब रोहित ने टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा है, जबकि तीसरी बार वह 150 से अधकि रन बनाने में कामयाब हुए हैं। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 177 रन था, जो उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ कोलकाता में नवंबर, 2013 में बनाया था।

rohit sharmaइससे पहले महज 39 रनों के टीम स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद रोहित ने अजिंक्य रहाणे के साथ बेजोड़ बैटिंग शुरू की और 86वीं गेंद पर चौके के साथ हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि सेंचुरी के लिए उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया था। उनका शतक पहले दिन ही बन गया था। तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खराब रोशनी की वजह से तय समय से पहले खत्म हुआ तो ओपनर रोहित (नाबाद 117 रन) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 83 रन) क्रीज पर थे। इन्हीं दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन की शुरुआत की।

छक्के से दोहरा शतक भी

जहां रहाणे (115) ने 100वां रन 69वें ओवर की पहली गेंद पर एनरिक को सिंगल लेकर पूरा किया, जबकि रोहित ने 199वीं गेंद पर सिंगल लेकर 150 रन पूरे किए। रोहित को टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक बनाने के लिए 249 गेंदें लगीं। यह करिश्माई रन उन्होंने 88वें ओवर की पहली गेंद पर लुगी एंगिडी को सिक्स लगाकर लिया। रेकॉर्ड के तौर पर देखा जाए तो रोहित पहले भारतीय टेस्ट ओपनर हैं, जिन्होंने किसी टेस्ट सीरीज में दो बार 150 या उससे अधिक रन का स्कोर किया है। ऐसा करने वाले वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाज हैं।

212 रन पर हुए आउट

Rohit Sharma

इसी ओवर में उन्होंने लुंगी को एक और सिक्स लगाया, लेकिन अगले ही ओवर में राबाडा को उसी अंदाज में सिक्स लगाने के चक्कर में सीमारेखा के पास लुंगी एंगिडी के हाथों लपक लिए गए। उन्होंने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्के की मदद से 212 रन बनाए। उनके और जडेजा के बीच 5वें विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी हुई।