सचिन तेंदुलकर ने बताया स्मिथ की सफलता का राज

दिग्गज क्रिकेटर भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एशेज सीरीज में लाजवाब बल्लेबाजी करने वाले आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की बल्लेबाज की समीक्षा की है और उनकी सफलता का राज बताया है। स्मिथ ने एशेज सीरीज के चार मैचों में 774 रन बनाए जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 211 रहा।

Avatar Written by: September 20, 2019 10:26 am

मुंबई। दिग्गज क्रिकेटर भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एशेज सीरीज में लाजवाब बल्लेबाजी करने वाले आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की बल्लेबाज की समीक्षा की है और उनकी सफलता का राज बताया है। स्मिथ ने एशेज सीरीज के चार मैचों में 774 रन बनाए जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 211 रहा।

Sachin Tendulkar

सचिन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए बताया, “पहले टेस्ट में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने स्मिथ को स्लिप पर आउट करने की कोशिश की। उनके पास तीन स्लिप और एक गली थी। स्मिथ ने जो किया वो यह था कि वह ऑफ स्टम्प पर शफल हो कर आए जिससे उनका ऑफ स्टम्प कवर हो गया और लेग स्टम्प खुल गया। वह गेंद को छोड़ रहे थे और गेंदों का चयन बड़ी चतुराई से कर रहे थे।”

उन्होंने बताया, “जब भी उनके लिए लेग स्लिप लगाई गई तब उन्होंने लेग स्टम्प नहीं छोड़ा क्योंकि वह जानते थे कि गेंदबाज इस एरिया को निशाना बना रहे हैं और अगर उन्होंने शफल किया तो गेंद को जमीन पर रखना उनके लिए मुश्किल हो जाएगा। लेकिन अगर आप अपने बाएं पैर से लेग स्टम्प को कवर करते हैं तो आप हमेशा गेंद के ऊपर रहेंगे।”

Sachin Tendulkar

इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने स्मिथ को शॉर्ट पिच गेंदों से परेशान जरूर किया था लेकिन तेंदुलकर के मुताबिक स्मिथ ने उनके खिलाफ गेंद छोड़ने की अच्छी रणनीति अपनाई। तेंदुलकर ने कहा, “चौथे और पांचवें टेस्ट में वह गेंद को अच्छे से छोड़ रहे थे। उनका सिर आगे जा रहा था और जब आर्चर शॉर्ट पिच गेंदों से उनके शरीर पर वार कर रहे थे तब वह अच्छे से गेंद को छोड़ रहे थे।”

स्मिथ ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान भी दोबारा हासिल कर लिया है।