साल 2019 में क्रिकेट जगत के वो 5 विवाद जो छाए रहे सुर्खियों में

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच सुर्खियों में काफी वक्त तक छाया रहा था। वजह ती आईसीसी का सुपर ओवर में बाउंड्री नियम। चौके-छक्के गिनकर विश्व कप विजेता का निर्धारण करने वाले आईसीसी के हास्यास्पद नियम की जमकर आलोचना हुई थी।

Avatar Written by: December 30, 2019 2:47 pm

नई दिल्ली। जहां साल 2019 में कई सारे रिकॉर्ड बने तो वहीं कुछ ऐसे पल भी रहे जो विवादों के कारण चर्चा में बने रहे। कुछ ऐसे ही टॉप 5 विवाद हम आपके लिए लाएं हैं जो साल 2019 में खास जगह बनाए रहे।

Dhoni Angry IPl

IPL में जब ‘कैप्टन कूल’ ने खोया कूल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं लेकिन 2019 के आईपीएल वर्जन में उनके गुस्से वाले स्वभाव का भी सामना हो गया। बता दें कि इस स्वभाव के लिए आईपीएल 2019 के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर मैच फीस के 50 फीसदी का जुर्माना लगा। आईपील 2019 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रोमांचक मैच में धोनी बीच में आकर अंपायर से बहस करने लगे थे। चेन्नई को तीन गेंद में जीत का लक्ष्य हासिल करना था। लेकिन अंपायर उल्हास गांधी ने एक साफ नो बॉल को नो बॉल नहीं दिया। मिशेल सेंटनर ने भी अंपायर से नो बॉल देने के लिए कहा। जब अंपायर ने नहीं सुनी तो धोनी गुस्से में मैदान में आ गए। अंपायर ओक्सेन फोर्ड ने उन्हें समझाकर वापस भेजा, लेकिन दर्शकों ने पहली बार ‘कैप्टन कूल’ को इस तरह कूलनेस खोते देखा। ईमानदारी से कहें तो यह कमर की ऊंचाई तक फेंकी गई फुल टॉस थी। बेन स्टोक्स तक के चेहरे पर स्माइल थी। सौभाग्य से मिशेल सेंटनर ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी।

eng vs nz 2

न्यूजीलैंड के हाथ से इस तरह छिना विश्व कप

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच सुर्खियों में काफी वक्त तक छाया रहा था। वजह ती आईसीसी का सुपर ओवर में बाउंड्री नियम। चौके-छक्के गिनकर विश्व कप विजेता का निर्धारण करने वाले आईसीसी के हास्यास्पद नियम की जमकर आलोचना हुई थी, जिस नियम की वजह से लॉर्डस पर फाइनल मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया। दोनों ही टीमों की ओर से खेले गए 50-50 ओवरों में मैच का नतीजा नहीं निकल सका। जिसके बाद चैंपियन का फैसला करने के लिए आईसीसी ने सुपर ओवर का नियम इस वर्ल्ड कप में लागू किया। मैच सुपर ओवर की 6-6 गेंदों तक भी पहुंचा लेकिन वहां भी जबरदस्त रोमांच देखने को मिला और आखिरकार दोनों ही टीमें 15-15 के बराबर ही रन बना सकी। मैच में दोनों टीमों के 51-51 ओवर खेलने के बाद भी जब फैसला नहीं हुआ तो इंग्लैंड के बाउंड्री के आधार पर जीत हासिल हुई। आईसीसी के इस नियम की क्रिकेट जगत में जमकर आलोचना हुई।

Hardik Pandya and KL Rahul

हार्दिक पांड्या और केएल राहुल का कॉफी विद करण में महिलाओं को लेकर टिपप्णी करना

मध्यक्रम के लिए टीम इंडिया की रीढ़ माने जाने वाले स्टाइलिश क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और केएल राहुल उस समय विवादों में घिर गए जब करण जौहर के शो ‘कॉफी विद करण’ का टेलीकास्ट हुआ। इस शो के दौरान हार्दिक पांड्या ने महिलाओं के खिलाफ एक टिप्पणी कर दी। उनकी इस टिप्पणी पर अनेक महिला संगठनों ने विरोध दर्ज किया। लिहाजा दोनों क्रिकेटरों को तत्काल निलंबित कर दिया गया और 20 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। बाद में दोनों ने माफी मांगी और मामला खत्म हुआ।

सरफराज अहमद की एंडिले फेहलुकवायो पर नस्लीय टिप्पणी

नस्लीय टिप्पणी की वजह से पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को आईसीसी ने चार मैचों के लिए निलंबित कर दिया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में एंडिले फेहलुकवायो के खिलाफ यह टिप्पणी की थी। बाद में पाकिस्तानी क्रिकेटर ने माफी मांगी। पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने भी इस पर क्षमा मांगी और मामला खत्म हो गया।

dhoni gloves

धौनी के ग्लव्स को लेकर विश्वकप में मचा बवाल

इस विश्व कप का एक और बड़ा विवाद भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के ग्ल्वस को लेकर हुआ था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी ने जो ग्लव्स पहने उन पर भारतीय सेना का चिन्ह बना हुआ था। हालांकि भारतीय फैन्स को धौनी का यह जेस्चर पसंद आया, लेकिन आईसीसी इससे सहमत नहीं था। क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी ने आर्मी के इस लोगो को हटाने के लिए धौनी से कहा। बीसीसीआई ने आईसीसी से अपने फैसले पर दोबार विचार करने के लिए कहा, लेकिन आईसीसी अपने निर्णय पर अड़ा रहा और धौनी को अपने गल्व्स बदलने पड़े।