साल 2019 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रहा कोहली का दबदबा

टी-20 फॉर्मेट में कोहली ने इस साल 10 मैच खेले, जिसमें 77.66 की बेहतरीन औसत से 466 रन बनाए। इन पारियों में उनका सार्वधिक स्कोर नाबाद 94 रन का रहा।

Avatar Written by: December 30, 2019 3:12 pm

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2019 बहुत शानदार बीता। इस साल विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में राज किया। हर फॉर्मेट में विराट कोहली ने अपना जलवा दिखाया। बता दें कि भारतीय टीम का इस साल परचम लहराता रहा और उसमें कोहली का काफी योगदान रहा।

Virat kohali

बता दें कि इस साल भारतीय क्रिकेट टीम ने कुल 28 वनडे,  8 टेस्ट और 16 टी-20 मैच खेले। क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया ने पूरे साल कमाल का प्रदर्शन करते हुए देश के साथ विदेशी धरती पर भी जीत दर्ज की। इसके अलावा भारतीय टीम ने साल का अंत भी जीत के साथ किया। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज कर 2-1 से ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। टीम इंडिया के लिए इस साल का यह आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला था।

Virat Kohali Polard

वहीं विराट कोहली पूरे साल अपनी बल्लेबाजी से धमाल मचाते रहे, जिसकी वजह से टीम इंडिया का परचम लहराता रहा। हालांकि लगातार खेले जा रहे क्रिकेट की वजह विराट ने इस बीच कुछ मैचों में ब्रेक भी लिया लेकिन इसके बावजूद उन्होने इस साल कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी। आइए जानते हैं कैसा रहा विराट कोहली के लिए यह साल…

Virat Kohali 200

टेस्ट क्रिकेट में

इस साल टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने कुल 8 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 68.00 की औसत से कुल 612 रन बनाए। इन 8 मुकाबलों में कोहली ने 2 शतक लगाए जबकि उनका सार्वधिक स्कोर नाबाद 254 रनों का रहा। भारतीय टीम ने यह सभी मैच विराट कोहली की कप्तानी में खेला जिसमें टीम को 7 मैचों में जीत मिली जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा।

एकदिवसीय मैचों में

एकदिवसीय मैचों की बात करें तो विराट कोहली ने इस साल कुल 28 वनडे मैच खेले। जिसमें कोहली सिर्फ 26 मैचों में ही मैदान पर उतरे। इन मुकाबलों में उन्होंने 59.86 की औसत से शानदार 1377 रन बनाए। जिसमें कोहली के 5 शतक भी शामिल है।

Virat Kohali

टी-20 इंटरनेशनल

टी-20 फॉर्मेट में कोहली ने इस साल 10 मैच खेले, जिसमें 77.66 की बेहतरीन औसत से 466 रन बनाए। इन पारियों में उनका सार्वधिक स्कोर नाबाद 94 रन का रहा। विराट ने इस साल टी-20 फॉर्मेट में कुल 5 अर्द्धशतकीय पारी खेली। विराट ने इन सभी 10 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी भी की।