टेक

इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद निर्माता कंपनी LG ने 5G क्षमता डिवेलप करने के लिए Sprint के साथ साझेदारी की थी। अब खबर आ रही है कि कंपनी अपना पहला 5G स्मार्टफोन 2019 के फर्स्ट हाफ में लॉन्च कर देगी।

दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि वह अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन 'गैलेक्सी एस10' 8 मार्च को अमेरिका में लांच करेगी।

साल 2018 का अंत दो कंपनियों -चीनी स्मार्टफोन दिग्गज श्याओमी और दक्षिण कोरिया की दिग्गज सैमसंग द्वारा भारतीय स्मार्टफोन बाजार के करीब 50 फीसदी हिस्से पर नियंत्रण से हुआ।

इस स्मार्टफोन में वॉटर ड्रॉप नॉच दिया जाएगा। ट्रिपल रियर कैमरा इस प्रकार होगा – 48 मेगापिक्सल, 12 मेगापिक्सल और टाइम ऑफ फ्लाइट (ToF) 3D कैमरा दिया जाएगा।

भारत में इस साल जनवरी में गैलेक्सी 'एम' के सफलतापूर्वक लॉन्च के बाद सैमसंग फरवरी में 15 हजार रुपये की शुरुआती कीमत वाला 'एम30' लॉन्च करने की तैयारी में है।

साल 2018 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी ब्रांड श्याओमी 28.9 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ अग्रणी बना रहा। इसके बाद 22.4 फीसदी के साथ दक्षिण कोरियाई ब्रांड सैमसंग व 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ वीवो तीसरे स्थान पर रहा।

MWC 2019 में Nubia के अलावा Samsung और Huawei भी अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारियों में लगे हैं। वहीं, Xiaomi भी इस रेस में अपना पहला फोल्डेबल फोन लॉन्च कर सकता है।

रिलायंस जियो 4 जी उपलब्धता के मामले में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में साल 2018 की दूसरी छमाही में शीर्ष पर रही है और कंपनी की 4जी सेवा की उपलब्धता 98.8 फीसदी है। ऊकला की एक रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई है।

हाल ही में Oppo F11 Pro को चीन में मिड रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं भारत में Oppo R19 को इस साल मार्च में लॉन्च किया जा सकता है।