टेक

एप्पल की टक्कर में सैमसंग ने गुरुवार को यहां बिल ग्राहम सिविक ऑडिटोरियो में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स -गैलेक्सी एस10, गैलेक्सी एस10प्लस, किफायती गैलेक्सी एस10ई और गैलेक्सी एस5जी लॉन्च किए।

रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में दिसंबर में बढ़ोतरी जारी रही, जबकि अन्य दिग्गज दूरसंचार ऑपरेटरों वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में इस अवधि में गिरावट दर्ज की गई है। 

शिकायत में कहा गया है कि निजी रूप से पोस्ट किए गए निजी स्वास्थ्य जानकारियों को सार्वजनिक रूप से साझा करना कानून का उल्लंघन है, जोकि फेसबुक के निजता क्रियान्वयन तरीकों की गंभीर समस्या है।

रिपोर्ट के अनुसार, हुआवेई का एक इंजीनियर जो स्मार्टवॉच परियोजना का प्रभारी था, उसने एप्पल वॉच के लिए हार्ट रेट सेंसर बनाने वाले एक आपूर्तिकर्ता को खोज कर उससे संपर्क किया और एप्पल वॉच की प्रौद्योगिकी की जानकारी मांगी। एप्पल के हार्ट रेट सेंसर को अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी मिली है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, "2018 में साल-दर-साल आधार पर स्मार्ट फीचर फोन की वैश्विक मांग में 252 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि कुल फीचर फोन में स्मार्ट फीचर फोन की हिस्सेदारी महज 16 फीसदी रही।"

इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद निर्माता कंपनी LG ने 5G क्षमता डिवेलप करने के लिए Sprint के साथ साझेदारी की थी। अब खबर आ रही है कि कंपनी अपना पहला 5G स्मार्टफोन 2019 के फर्स्ट हाफ में लॉन्च कर देगी।

दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि वह अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन 'गैलेक्सी एस10' 8 मार्च को अमेरिका में लांच करेगी।

साल 2018 का अंत दो कंपनियों -चीनी स्मार्टफोन दिग्गज श्याओमी और दक्षिण कोरिया की दिग्गज सैमसंग द्वारा भारतीय स्मार्टफोन बाजार के करीब 50 फीसदी हिस्से पर नियंत्रण से हुआ।

इस स्मार्टफोन में वॉटर ड्रॉप नॉच दिया जाएगा। ट्रिपल रियर कैमरा इस प्रकार होगा – 48 मेगापिक्सल, 12 मेगापिक्सल और टाइम ऑफ फ्लाइट (ToF) 3D कैमरा दिया जाएगा।