फेसबुक वापस लाया ‘व्यू एज पब्लिक’ फीचर

फेसबुक ने पिछले साल सितंबर में एक सुरक्षा खामी के कारण यह फीचर हटा दिया था जिसकी सहायता से एक हैकर इस फीचर की सहायता से लगभग पांच करोड़ अकाउंट्स के टोकन चुरा लिए थे। 

Written by Newsroom Staff May 15, 2019 4:55 pm

सैन फ्रांसिस्को। अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को उनकी सार्वजनिक रूप से दिखने वाली जानकारी को आसानी से व्यवस्थित करने के लिए फेसबुक अपना ‘व्यू एज पब्लिक’ फीचर दोबारा ला रहा है। फेसबुक ने पिछले साल सुरक्षा संबंधी दोष के कारण इसे हटा दिया था। यूजर इस फीचर की मदद से अपनी प्रोफाइल को ऐसे यूजर्स की नजर से देख सकेंगे जो प्लेटफॉर्म पर उनके फ्रेंड नहीं हैं।

facebook
द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इसकी सहायता से यूजर्स को यह तय करने में भी सहायता मिलेगी कि उनकी प्रोफाइल में उनकी कौन सी जानकारी सार्वजनिक रखनी चाहिए और कौन सी जानकारी निजी रखनी चाहिए। फेसबुक ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा, “आज हम लोगों को फेसबुक पर उनकी प्रोफाइल गैर-फ्रेंड्स को दिखाने के लिए सिर्फ दो चरणों में व्यवस्थित करना आसान कर रहे हैं। (1)- हम ‘व्यू एज पब्लिक’ फीचर को वापस ला रहे हैं और (2)- हम सीधे प्रोफाइल पर ‘एडिट पब्लिक डिटेल्स’ बटन जोड़ रहे हैं।”

फेसबुक
फेसबुक ने पिछले साल सितंबर में एक सुरक्षा खामी के कारण यह फीचर हटा दिया था जिसकी सहायता से एक हैकर इस फीचर की सहायता से लगभग पांच करोड़ अकाउंट्स के टोकन चुरा लिए थे। चोरी किए गए टोकनों की सहायता से हैकर्स आकाउंट्स में जा सकते थे।

facebook1
इस खामी के कारण फेसबुक को लगभग नौ करोड़ यूजर्स को उनके अकाउंट्स में लॉग बैक कराना पड़ा था जिससे वे यह सुनिश्चित कर सकें कि वे सुरक्षित हैं। कंपनी ने कहा, “हमने सुरक्षा की समीक्षा कर ली है और ‘व्यू एज’ फीचर के नए वर्जन को लागू कर रहे हैं जो लोगों को यह दिखाएगा कि उनकी प्रोफाइल उन लोगों को कैसी दिखती है जो फेसबुक पर उनके फ्रेंड्स नहीं हैं।”