Xiaomi यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब फोन में दिखने वाले विज्ञापन नहीं करेंगे परेशान

अब शाओमी यूजर्स के लिए एक राहत भरी खबर आई है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें तो शाओमी ने कन्फर्म कर दिया है कि वह अब यूजर्स को ओएस में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से छुटकारा दिलाने वाली है।

Written by: September 10, 2019 1:48 pm

नई दिल्ली। Xiaomi का स्मार्टफोन यूज करने वाले यूजर्स को कंपनी के MIUI ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखने वाले विज्ञापनों से काफी परेशानी होती है। ये अनचाहे विज्ञापन यूजर्स के एक्सपीरियंस को खराब करने के साथ ही फोन की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर भी असर डालते हैं। हालांकि, अब शाओमी यूजर्स के लिए एक राहत भरी खबर आई है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें तो शाओमी ने कन्फर्म कर दिया है कि वह अब यूजर्स को ओएस में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से छुटकारा दिलाने वाली है।

mi phones

विज्ञापनों को बंद करने के लिए मिलेगा बटन

कंपनी ने कहा है कि वह अपने अपकमिंग MIUI 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में एक टॉगल (ऑन-ऑफ बटन) देने वाली है। इससे यूजर यह तय कर सकेंगे कि उन्हें अपने शाओमी स्मार्टफोन में ऐड देखना है या नहीं। गौरतलब है कि पिछले साल से ही इंटरनेट पर शाओमी यूजर्स द्वारा फोन में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों का काफी विरोध किया जा रहा था। ये विज्ञापन सिस्टम नोटिफिकेशन्स के साथ ही फोन के सेटिंग्स ऐप में दिखते थे। यूजर्स के कड़े विरोध के चलते आखिरकार शाओमी ने अपने डिवाइसेज में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों को लेकर यह फैसला किया है।

कंपनी ने माना यूजर्स का एक्सपीरियंस होता था खराब

Gionee smartphones

कुछ महीनों पहले शाओमी ने कहा था कि वह MIUI 11 में MIUI 10 के मुकाबले कम विज्ञापन दिखाने के बारे में विचार कर रही है। कंपनी ने माना है कि इन विज्ञापनों के कारण यूजर्स के एक्सपीरियंस को काफी नुकसान पहुंच रहा है। पिछले दिनों MIUI एक्सपीरियंस हेड ने कहा कि कंपनी जल्द ही एक ऐसा फीचर रोलआउट करने वाली है जिससे कि यूजर फोन में दिखाए जाने वाले विज्ञापन को टॉगल के जरिए डिसेबल (ऑफ) कर सकेंगे। इस वक्त भी शाओमी फोन्स में विज्ञापन को डिसेबल करने का ऑप्शन मौजूद है, लेकिन इसमें काफी समय लगता है। एक्सपर्ट्स और Mi फैंस का कहना है कि शाओमी द्वारा दिया जाने वाला यह फीचर अब तक आए सभी फीचर्स में सबसे बढ़िया है।

शाओमी के महंगे स्मार्टफोन में नहीं दिखते विज्ञापन

शाओमी के एंट्री लेवल और बजट सेगमेंट में आने वाले स्मार्टफोन्स में विज्ञापन दिखाए जाते हैं। वहीं, कंपनी के प्रीमियम फोन जैसे Redmi K20 में शाओमी ऐप ब्राउजर और ऐप स्टोर के नोटिफिकेशन्स के अलावा और कोई ऐड नहीं दिखते। शाओमी इन विज्ञापन को ‘डिस्प्ले विज्ञापन’ कहती है जो यूजर्स के एक्सपीरियंस को खराब नहीं करते। इसके साथ ही पिछले साल लॉन्च हुए शाओमी Poco F1 में भी विज्ञापन नहीं दिखते।

कैसे बंद करें ऐड

 

mi phones 1

शाओमी का MIUI 11 ओएस अभी बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। अगर आप इस ओएस का बीटा वर्जन यूज कर रहे हैं, तो आप अपने शाओमी फोन पर दिखाए जाने वाले ऐड को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन के सेटिंग्स में जाकर प्रिवेसी प्रोटोकॉल ऑप्शन में जाना है। यहां आपको सिस्टम टूल विज्ञापन के साथ एक टॉगल स्विच दिखेगा। आपके शाओमी फोन में ऐड ना दिखें इसके लिए आपको इस ट़ॉगल को ऑन कर देना है।