गूगल ने सुरक्षा कारणों से 85 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया

इस प्रकार से प्रभावित करने वाली अधिकांश ऐप्स में फोटोग्राफी और गेमिंग ऐप्स शामिल थी, जिन्हें आठ लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया था।

Avatar Written by: August 18, 2019 11:22 am

नई दिल्ली। गूगल ने सुरक्षा कारणों के चलते अपने प्ले स्टोर से 85 ऐप्स को हटा दिया है। ट्रेंड माइक्रो में सुरक्षा शोधकर्ताओं ने इन ऐप्स के अंदर विशेष रूप से कष्टप्रद एडवेयर को छुपा हुआ पाया था, जिसके बाद ही गूगल ने यह कदम उठाया।

google
ट्रेंड माइक्रो में मोबाइल थ्रेट रिस्पांस इंजीनियर इकोल्यूलर जू ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “हमें गूगल प्ले पर एडवेयर के संभावित रियल लाइफ इंपैक्ट का एक और उदाहरण मिला। ट्रेंड माइक्रो इसे एंड्रॉइड ओएस  हाइडेंडा.एचआरएक्सएच के रूप में पहचानता है।”उन्होंने कहा, “यह विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं, इन्हें बंद करना मुश्किल है। यह यूजर्स के व्यवहार और समय-आधारित ट्रिगर्स के माध्यम से पहचान का पता लगाने के लिए अद्वितीय तकनीकों को नियुक्त करता है।”

google invest
कंपनी के अनुसार, इस प्रकार से प्रभावित करने वाली अधिकांश ऐप्स में फोटोग्राफी और गेमिंग ऐप्स शामिल थी, जिन्हें आठ लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया था। सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल उन 85 ऐप्स में सबसे लोकप्रिय थे जिन्हें ट्रेंड माइक्रो ने एडवेयर से संक्रमित होने के रूप में खोजा था।

google
सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल उन 85 ऐप्स में सबसे लोकप्रिय हैं, जिन्हें ट्रेंड माइक्रो ने एडवेयर से संक्रमित पाया।