अपने वॉट्सऐप चैट को सुरक्षित रखना है तो करें यह काम

सोशल मीडिया की दुनिया में आज लोग ज्यादा एक्टिव है। अगर बात करें फेसबुक,वॉट्सएप , इंस्टाग्राम की तो लोग आज इसे बातचीत करने के लिए आमतौर पर ज्यादा से ज्यादा यूज कर रहें है।

Written by: April 20, 2019 1:39 pm

नई दिल्ली। सोशल मीडिया की दुनिया में आज लोग ज्यादा एक्टिव है। अगर बात करें फेसबुक,वॉट्सएप , इंस्टाग्राम की तो लोग आज इसे बातचीत करने के लिए आमतौर पर ज्यादा से ज्यादा यूज कर रहें है। चाहे किसी से बात करनी हो, किसी को फोटोज भेजना हो या फिर किसी को वीडियो कॉल करना हो। इन सभी चीजों के लिए लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल बढ़- चढ़कर कर रहे हैं।

Facebook-Instagram-

वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए Touch ID या Face ID फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद अगर आपका फोन कोई ले भी लेता है तो वह आपके WhatsApp को बिना Touch ID या Face ID के नहीं खोल सकता है। ऐसे फीचर आने से यूजर्स को काफी सिक्योरिटी मिलेगी।

whatsapp

वॉट्सऐप एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल सभी लोग अपनी जरुरतों के लिए कर रहे हैं। वैसे तो वॉट्सऐप की चैट End-to-End Encrypted होती है और कोई भी उसे नहीं पढ़ सकता है। लेकिन अगर आपके फोन में वॉट्सऐप खुला है और वह किसी के हाथ लग जाए तो वह आपके सारे मैसेज पढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम ऐप को भी पूरी तर सिक्योर रखें जिससे कोई भी हमारे ऐप को न खोल सके। इसके लिए कंपनी ने हाल ही में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर लॉन्च किया है जिससे आप अपने ऐप को सिक्योर कर सकते हैं और कोई भी उसे खोल नहीं पाएगा।

whatsapp

यह फीचर iOS डिवाइस के लिए पेश किया गया है और इसे अपने आईफोन में एक्टिवेट करने के लिए आपको WhatsApp ओपन करना होगा और फिर सेटिंग्ज़ पर टैप करके Account > Privacy> Screen lock पर जाना होगा और Touch ID या Face ID को ऑन करना होगा। इसमें आप समय का भी चुनाव कर सकते हैं कि ऐप के बंद होने के कितनी देर बाद आपसे Touch ID या Face ID द्वारा ऐप खोलने के लिए पूछा जाए।

whatsapp 1

आपको बता दें कि यह फीचर iPhone 5s और उसके बाद के सभी iPhone पर और iOS 9 और उसके बाद के सभी वर्ज़न पर उपलब्ध है।