नेटगियर ने होम नेटवर्किंग के लिए ट्रायबैंड वाईफाई 6 राउटर लांच किए

नेटगियर के भारत तथा सार्क देशों के कंट्री मैनेजर मार्थेस नागेंद्र ने कहा, “घरों में डिवाइसेस की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए नेटगियर ने ऐसे वाईफाई डिवाइसेस विकसित किए हैं, जो घरों की डिमांड के अनुसार होम नेटवर्क को सुचारु बनाए रखते हैं।

Written by Newsroom Staff May 7, 2019 12:03 pm

नई दिल्ली। नेटवर्किंग डिवाइस क्षेत्र की अग्रणी कंपनी नेटगियर ने सोमवार को भारत में होमनेटवर्किंग के लिए ट्राय-बैंड वाईफाई 6 राउटर-नाइटहॉक एएक्स-4 एवं एएक्स-8 लांच किए। इनकी कीमत क्रमश: 29,999 और 39,999 रुपये है। आज घरों में लोग अधिक से अधिक संख्या में डिवाइसेस को कनेक्ट कर रहे हैं और इसी कारण ज्यादा बड़े बैंडविथ की जरूरत पड़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए नेटगियर दो अल्ट्रा फास्ट वाईफाई 6 राउटर्स लेकर आए हैं।

वाईफाई 6 इनोवेटिक तकनीक से लैस होने के कारण वाईफाई 5 (802.11 एसी) से चार गुना बेहतर प्रदर्शन करता है। यह ओर्थोजोनल फ्रीक्वेंसी डिविजन मल्टीपल एक्सेस (ओएफडीएमए) से लैस है, जो इसे एक ही समय में अधिक से अधिक डिवाइसेस के साथ कनेक्ट रहने में सक्षम बनाता है। यह कंजेशन कम करने में भी सक्षम होता है और इसी कारण घरों में वाईफाई से कनेक्ट होने वाले डिवाइसेस पर सुचारु रूप से काम चलता रहता है।

नेटगियर के भारत तथा सार्क देशों के कंट्री मैनेजर मार्थेस नागेंद्र ने कहा, “घरों में डिवाइसेस की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए नेटगियर ने ऐसे वाईफाई डिवाइसेस विकसित किए हैं, जो घरों की डिमांड के अनुसार होम नेटवर्क को सुचारु बनाए रखते हैं। इसके माध्यम से घरों में लोग अपने डिवाइसेस पर क्वालिटी कनेक्टेट का अनुभव प्राप्त करते हैं।” नागेंद्र ने कहा, “नेटगियर एएक्स नाइटहॉक काफी तेज वाईफाई प्रणाली है और यह एक साथ दर्जनों डिवाइसेस को बिना किसी दिक्कत के कनेक्ट रख सकता है।”

नेटगियर के नाइटहॉक एएक्स-4 स्ट्रीम एएक्स-3000 वाईफाई 6 राउटर (आरएएक्स-40) 3 जीबीपीएस की गति देने में सक्षम है और इसकी कीमत 29999 रुपये है। यह 4 स्ट्रीम वाईफाई 600 से 2400 एमबीपीएस एल्ट्रा फास्ट वायरलेस स्पीड देता है और इसमें डुअल कोर प्रोसेसर लगा है, जो 4के यूएचडी स्ट्रीमिंग और गेमिंग का अनुभव देने में सक्षम है। अपने पावरफुल एम्प्लीफायर के कारण यह मध्यम आकार के घरों के लिए उपयुक्त है।

नेटगियर का दूसरा मॉडल नाइटहॉक एएक्स8 8-स्ट्रीम एएक्स-6000 वाईफाई राउटर (आरएएक्स-80) है, जो 6जीबीपीएस तक की शानदार स्पीड देने में सक्षम है। रेड डॉट और आईएफ डिजाइन ने इसके अवार्ड विनिंग डिजाइन की तारीफ की है। इसमें आठ वाईफाई स्पार्टियल स्ट्रीम्स लगे हैं। चार 2.4गीगाहट्ज और चार 5गीगाहट्ज बैंड में हैं। यह 2गुना2 एसी वाईफाई से चार गुना तेज काम करता है। इसकी कीमत 39999 रुपये है।